DU ने दी छात्रों व अभिभावकों को दाखिला पोर्टल में बदलाव की जानकारी

Edited By pooja,Updated: 28 Apr, 2018 10:20 AM

du students and guardians informed about change in admission portal

देशभर की नजरों में रहने वाली दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक दाखिला प्रक्रिया का बिगुल बज चुका है। इस वर्ष बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले ही दिल्ली

नई दिल्ली : देशभर की नजरों में रहने वाली दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक दाखिला प्रक्रिया का बिगुल बज चुका है। इस वर्ष बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दाखिले की रेस शुरू हो चुकी है। शुकव्रार से डीयू में दो दिवसीय प्री-एडमिशन ओरिएंटेशन प्रोग्राम की शुरुआत हुई। इसमें सैकड़ों की संख्या में छात्रों व अभिभावकों ने हिस्सा लिया और दाखिला संबंधी परेशानियों व डीयू के दाखिला पोर्टल में हुए बदलाव की जानकारी भी दी गई। स्नातक दाखिला प्रक्रिया के तहत छात्रों ने कई प्रकार के प्रश्न डीयू दाखिला कमेटी के अध्यक्ष व दाखिला विशेषज्ञ डॉ. एमके पंडित व डॉ. गुरमीत सिंह टूटेजा से पूछे। इस दौरान छात्रों को होने वाले सभी शंकाओं को दूर करते हुए दाखिला विशेषज्ञों ने सारे समाधान उनके सामने रख दिए।


दाखिला संबंधी जानकारी लेने आए छात्र रोहित ने पूछा कि क्या डीयू ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी आवेदन करवाता है? इस पर उन्हें बताया गया कि डीयू पिछले साल से स्नातक दाखिला प्रक्रिया के तहत सिर्फ ऑनलाइन दाखिला आवेदन ही करवा रहा है। वहीं अंजू ने पूछा कि वो कौन सी साइट पर जाकर आवेदन करें? तो इस पर उन्हें बताया गया कि डीयू का अपना आधिकारिक पोर्टल है, एटीटीपी /एडमिशन.डीयू.एसी.इन इस पर जाकर छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं एक अभिभावक सुनील पाण्डेय ने पूछा कि दाखिला पोर्टल पर डीयू ने क्या बदलाव किया है? इस पर एक्सपर्ट ने जानकारी देते हुए कहा कि पहले बारहवीं का रिजल्ट आने पर छात्रों को खुद वहां अपने अंक अंकित करने होते थे लेकिन इस बार जैसे ही सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होगा आवेदन करने वाले छात्रों के अंक खुद जुड़ जाएंगे। 


वहीं अमित ने पूछा कि वो स्पोट्र्स कोटे के तहत दाखिला लेना चाहते हैं ऐसे में उन्हें अपने सिर्फ तीन ही सर्टिफिकेट देने हैं तो छात्र चुनाव कैसे करेंगे? इस पर उन्हें बताया गया कि प्रथम वरीयता राष्ट्रीय स्तर, उसके बाद राज्य स्तर व फिर जोनल लेवल पर दिया जाएगा, छात्र अपने सर्वोत्तम सर्टिफिकेट को ही अपलोड करें। वहीं एक छात्रा अस्मिता ने पूछा कि क्या एक छात्र गलती होने पर एक से अधिक बार आवेदन कर सकता है? इस पर एक्सपर्ट ने कहा कि एक छात्र सिर्फ एक ही बार आवेदन कर सकता है। कोई गलती होने पर एडिट करने का ऑप्शन भी वेबसाइट पर मौजूद है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!