DU Open Book Exam : डीयू ने ओपन बुक एग्जाम के लिए जारी की गाइडलाइन, मिलेगी हर मदद

Edited By Riya bawa,Updated: 02 Jun, 2020 05:27 PM

du to go ahead with open book exams

दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम को लेकर डेटशीट जारी कर दी गयी है। ऐसे में पहले स्टूडेंट्स में ओपन बुक एग्जाम को लेकर बहुत बातें सामने आ रही थी। लेकिन अब परीक्षा की तारीख...

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम को लेकर डेटशीट जारी कर दी गयी है। ऐसे में पहले स्टूडेंट्स में ओपन बुक एग्जाम को लेकर बहुत बातें सामने आ रही थी। लेकिन अब परीक्षा की तारीख घोषित करने के साथ ही ओपन बुक एग्जाम से संबंधित गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं ताकि छात्रों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। 

PunjabKesari

ये हैं गाइडलाइन्स
#परीक्षा देते वक्त पूरे समय तक के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी बल्कि सिर्फ और सिर्फ पेपर को डाउनलोड करते वक्त और अपलोड करते वक्त इसकी आवश्यकता होगी। 
#पिछले साल के छात्रों को दोनों साल की परीक्षा में शामिल होना होगा। छात्र इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए भी परीक्षा मं शामिल हो पाएंगे। 
# यूनिवर्सिटी ने छात्रों को उनके परीक्षा डीटेल्स को सतर्क होकर भरने की सलाह दी है. पीजी प्रोग्राम के लिए एडमिशन टिकट एग्जाम पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। 
#छात्र यूनिवर्सिटी से आईसीटी सर्विस भी ले सकते हैं. ये सर्विस छात्रों को इंटरनेट और हार्डवेयर मुद्दों से संबंधित परेशानी में मदद करेगा.
#प्रश्नपत्र शिड्यूल के मुताबिक निश्चित पोर्टल से ही ऐक्सेस किए जा सकेंगे. परीक्षा शुरू होने के पूर्व ये संबंधित डिपार्टमेंट में भी मेल किए जा सकेंगे. अगर प्रश्नपत्र डाउनलोड नहीं हो पा रहा है तो इसे संबंधित डिपार्टमेंट से भी मांगा जा सकता है और इसे अपलोड किया जा सकता है या संबंधित डिपार्टमेंट में भी मेल किया जा सकता है। 
#OBE के लिए विद्यार्थियों को एक प्रैक्टिस सेशन भी दिया जाएगा, इसमें विद्यार्थी मॉक एग्ज़ाम दे सकेंगे. इसकी व्यवस्था परीक्षा शुरू होने से एक हफ़्ते पहले शुरू की जाएगी। 
#सभी छात्रों को सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा फॉर्म पहले ही भरे जा चुके हैं। 
#ओपन बुक एग्जामिनेशन में शामिल होने वाले उम्मीदवार अगर अपनी परफॉर्मेंस में सुधार करना चाहते हैं तो उन्हें सेमेस्टर साइकिल के मुताबिक सुधार करने का मौका दिया जाएगा.
#छात्रों को ए4 साइज का पेपर यूज़ करना होगा और हर पेज पर नंबरिंग करनी होगी ताकि कापियों का मूल्यांकन करने में सुविधा हो। 
#परीक्षा तीन घंटे की होगी जिसमें से दो घंटे प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए दिए जाएंगे जबकि एक घंटा पेपर को डाउनलोड करने और कॉपी अपलोड करने के लिए होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!