कम पैसे खर्च करके भी कमा सकते है लाखों, बड़े काम के है ये बिजनेस

Edited By bharti,Updated: 26 Mar, 2019 05:45 PM

earning low cost  business  start up career

आज कल हर कोई अपना अपनी नौकरी छोड़ कर अपना बिजनेस शुरु करना चाहता हैं। क्योंकि अब युवाओं  की सोच ...

नई दिल्ली : आज कल हर कोई अपना अपनी नौकरी छोड़ कर अपना बिजनेस शुरु करना चाहता हैं। क्योंकि अब युवाओं  की सोच बदल चुकी है । वह किसी कि नौकरी करने की अपेक्षा खुद रोजगार के अवसर पैदा करने की सोच रखते हैं। इसके इलावा बढ़ते स्टार्ट-अप्स और सस्ते होते लोन्स के कारण युवा बिजनेस के ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं।  लेकिन जानकारी न होने के कारण  लोगों को लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए लाखों या करोड़ों रुपयों की जरूरत पड़ती है। ये महज एक गलतफहमी है।अगर आप भी अपना बिजनेस शुरु करना चाहते है तो ,बस जरूरत है आइडिया की। आइए जानते है कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जो काफी कम लागत में शरु किए जा सकते है। 

क्या करना होगा 
आपको  अपना बिजनेस शुरू करने से पहले आपको ये देखना होगा कि आपकी रुचि किस फील्ड में है। आप अपनी शौक को भी बिजनेस बना सकते हैं। बस ये देखना होगा कि बिजनेस शुरू करने में कितनी रकम लग रही है।

फोटोग्राफर
फोटोग्राफर बनने के लिए बस आपको एक कैमरे की जरूरत होगी। अपने आसपास से इसकी शुरूआत कर सकते हैं। लोगों के फैमिली फंक्शन, शादी, पार्टी में आप फोटोग्राफी सर्विस दे सकते हैं। किसी भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी जरुरत बन गई है। ऐसे में आप फोटोग्राफी के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें कमाई आपकी काबिलियत और काम के आधार पर तय होती है।
PunjabKesariमेडिकल टूर सर्विसेज
विदेशों की तुलना में भारत में इलाज कराना काफी आसान होता है। अमेरिका और यूरोपीय देशों से कई लोग भारत में इलाज कराने आते हैं। आप विदेशी टूरिस्ट को भारत में इलाज कराने की मेडिकल सेवाएं उपलब्ध करा सकते हैं। देश के कई बड़ी अस्पतालों में हर साल विदेश से लोग सर्जरी और दूसरी बीमारियों के इलाज कराने आते हैं।

ट्रांसलेशन सर्विसेज
आज दुनियाभर में कई ऐसी कंपनियां है जो ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम देती हैं। कुछ कंपनियां घंटे के हिसाब से भुगतान करती हैं, जबकि कुछ शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं। अगर आपकी अंग्रेजी के साथ किसी दूसरी भाषा में पकड़ है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। गूगल अंग्रेजी से किसी दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने के 5-10 रुपए प्रति शब्द तक देता है, वहीं कई कंपनियां भी 5 रुपए प्रति शब्द तक का भुगतान करती हैं। काम पाने के लिए आप किसी ट्रांसलेशन वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।
PunjabKesari
आइस क्रीम पार्लर

आइस क्रीम पार्लर शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको एक फ्रीजर खरीदना होगा जो 10 हजार रुपए में आ जाता है। पुराना आपको इससे भी कम में मिल जाएगा। अगर आप निवेश नहीं करना चाहते तो बड़ी आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। इनमें क्वालिटी वडीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक कमीशन के रुप में देती हैं।
PunjabKesari
मोबाइल गैरेज सर्विस

शहरों में कारों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में कार ब्रेकडाउन की समस्या भी आम हो गई है। मोबाइल गैरेज सर्विस के लिए आपको एक मोटरसाइकिल और एक अच्छा मैकेनिक अपने साथ रखना होगा। यह सुविधा आप ऐसे इलाकों में दे सकते हैं, जहां गैरेज उपलब्ध नहीं होते। मोबाइल गैरेज के जरिए आप 2-3 हजार रुपए प्रतिदिन तक कमाई कर सकते है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!