एडेड कॉलेजों के 1925 असिस्टेंट प्रोफेसर नहीं होंगे रेगुलर, 3 साल बढ़ेगा ठेका

Edited By Sonia Goswami,Updated: 25 Jul, 2018 09:47 AM

educated 1925 assistant professors will not be regular

पंजाब सरकार ने प्रदेश के प्राइवेट एडेड कॉलेजों की 1925 खाली पोस्टों पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया में इवेल्यूएशन यानी मूल्यांकन लाजिमी कर दिया है।

बठिंडाः पंजाब सरकार ने प्रदेश के प्राइवेट एडेड कॉलेजों की 1925 खाली पोस्टों पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया में इवेल्यूएशन यानी मूल्यांकन लाजिमी कर दिया है। इसके लिए प्रदेश में 5 इवेल्यूएशन कमेटियां गठित की गई हैं जिन्हें अलग-अलग जिलों के कॉलेजों में भर्ती के लिए मूल्यांकन का जिम्मा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने सहायक प्रोफेसरों को रेगुलर करने की बजाए इनके ठेके को आगे 3 साल तक के लिए नियमित करने का प्रावधान करते हुए नए सिरे से भर्ती अथवा आगे 3 साल का ठेका जारी करने के लिए मूल्यांकन जोड़ दिया है। कमेटियां इन पोस्टों पर तैनात लेक्चररों की नियुक्ति में इजाफा करने अथवा न करने संबंधी स्पष्ट कमेंट्स एक महीने के अंदर देंगी। 

 

असिस्टेंट डायरेक्टर व डिप्टी डायरेक्टर शामिल रहेंगे कमेटियों में  पहली कमेटी में सहायक डायरेक्टर अशोक कुमार के अलावा प्रिंसीपल महिंदरा कॉलेज पटियाला, 1 प्रोफेसर विक्रम कॉलेज आफ कॉमर्स पटियाला को शामिल किया गया है। यह कमेटी फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, रोपड़, एसएएस नगर, संगरूर और होशियारपुर के एडेड कॉलेजों के लिए सहायक प्रोफेसरों का मूल्यांकन करेगी। 

 

दूसरी कमेटी में सहायक डायरेक्टर जीएस बराड़, प्रिंसिपल सरकारी रंजीत कॉलेज संगरूर व एक प्रोफेसर विक्रम कॉलेज आफ कॉमर्स पटियाला शामिल हैं। यह कमेटी लुधियाना तथा नवांशहर के असिस्टेंट प्रोफेसरों का मूल्यांकन करेगी। तीसरी कमेटी में सहायक डायरेक्टर हरजिंदर सिंह के अलावा प्रिंसिपल सरकारी कॉलेज अमृतसर और एक प्रोफेसर सरकारी कॉलेज अमृतसर को लिया गया है। 

 

कमेटी की जिम्मेदारी अमृतसर, गुरदासपुर व तरनतारन के असि. प्रोफेसरों के मूल्यांकन का रहेगा। चौथी कमेटी में डिप्टी डायरेक्टर लखविंदर सिंह गिल, प्रिंसिपल सरकारी आर्ट्स व स्पोटर्स कॉलेज जालंधर और प्रिंसिपल सरकारी कॉलेज आफ एजुकेशन जालंधर शामिल हैं। इनकी ओर से जालंधर व कपूरथला में सेवारत असि. प्रोफेसरों की इवेल्यूशन होगी। 5वीं कमेटी में डिप्टी डायरेक्टर एचएस भल्ला, प्रिंसीपल सरकारी कॉलेज फिरोजपुर व प्रिंसिपल सरकारी कॉलेज फरीदकोट हैं। कमेटी के पास बरनाला, बठिंडा, मानसा, फिरोजपुर, मोगा व मुक्तसर के एडेड कॉलेजों में ठेका आधारित असिस्टेंट प्रोफेसरों की इवेल्यूशन की जिम्मेदारी है।


 
प्रिंसीपल की गुप्त रिपोर्ट और यूजीसी की गाइडलाइंस व हिदायतों पर होगी इवेल्यूएशनइन कमेटियों को दिए गए जिलों के गवर्नमेंट एडेड कॉलेजों में इन पोस्टों के अधीन तैनात प्रोफेसरों का कामकाज का संपूर्ण मूल्यांकन, यूजीसी की गाइडलाइंस, हिदायतों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। मूल्यांकन के दौरान कमेटियों की ओर से शैक्षिक योग्यता, उम्र और संबंधित कॉलेजों के प्रिंसीपल की ओर से लिखी गई गुप्त रिपोर्ट को भी ध्यान में रखा जाएगा। मूल्यांकन करते समय किसी किस्म की कोई ढील नहीं दी जाएगी। 


अदालत के आदेश पर खाली पोस्टों पर की भर्ती 
प्राइवेट एडेड कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों की खाली 1925 पोस्टों पर ठेके के आधार पर तीन चरण में भर्ती हुई थी। इनको 15,600 रुपए बेसिक एवं 6000 रुपए असिस्टेंट ग्रेड अलाउंस मिलाकर 21 हजार 600 रुपए मासिक वेतन देना तय हुआ। पहले चरण में भर्ती 434 सहायक प्रोफेसरों का 3 साल का कांट्रेक्ट 3 जुलाई को पूरा हो गया तो सरकार ने आदेश जारी करके इन 434 सहायक प्रोफेसरों को अगले 2 महीने तक रिलीव न करने की हिदायत जारी कर दी। प्रोफेसरों के अनुसार, भर्ती के समय पहले 3 साल कांट्रेक्ट व उसके बाद रेगुलर करने का वादा किया गया था, मगर सरकार ने रेगुलर करने का कोई फैसला नहीं लिया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!