इस तरह करेंगे प्लानिंग तो बच्चे की उच्च शिक्षा का सपना होगा पूरा

Edited By Sonia Goswami,Updated: 13 Mar, 2019 05:23 PM

education planning

आजकल बच्चे के जन्म के साथ ही उनके पैरंट्स उनकी फ्यूचर प्लानिंग शुरू कर देते हैं। यह जरूरी भी है, क्योंकि स्कूल तक का खर्च तो आप आराम से वहन कर सकते हैं, लेकिन मैडीकल, इंजिनियरिंग या अन्य प्रफेशनल कोर्सेज के एडमिशन में आने वाले खर्च को वहन करना सबके...

एजुकेशन डेस्कः आजकल बच्चे के जन्म के साथ ही उनके पैरंट्स उनकी फ्यूचर प्लानिंग शुरू कर देते हैं। यह जरूरी भी है, क्योंकि स्कूल तक का खर्च तो आप आराम से वहन कर सकते हैं, लेकिन मैडीकल, इंजिनियरिंग या अन्य प्रफेशनल कोर्सेज के एडमिशन में आने वाले खर्च को वहन करना सबके वश की बात नहीं है। अब समस्या यह है कि हमें कहां निवेश करना चाहिए, ताकि बच्चे की उच्च शिक्षा पर आने वाली लागत का वहन करने के लिए एक फंड तैयार हो सके। इसके लिए हम यहां दो लोगों की प्लानिंग पर विचार कर रहे हैं। 

1. एक मीडिया कंपनी में काम करने वाले महेश मिश्रा ने लार्ज कैप फंड में 20,000 रुपए का एकमुश्त निवेश करने का फैसला किया है। उन्हें उम्मीद है कि उनकी बेटी की उच्च शिक्षा के वक्त आने वाले खर्च के लिए यह पर्याप्त होगा। 

2. एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वाले मुकेश भट्टाचार्य ने अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए हर महीने दो हजार रुपए एक म्यूचुअल फंड में निवेश करने का फैसला किया है। उन्हें उम्मीद है कि इससे उनकी जरूरत पूरी हो जाएगी। 

झूठी उम्मीदों के सहारे लोग 
म्यूचुअल फंड अडवाइजर्स का कहना है कि अधिकांश म्यूचुअल फंड लोगों की उम्मीद के भरोसे चल रहे हैं। अगर आप किसी से उनके बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए फाइनैंशल प्लानिंग पर बात करें, तो आपको यही जवाब मिलेगा कि वे म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। ऐसे लोगों को लगता है कि इस तरह की 'झूठी' उम्मीदों से उन्हें अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए एक पर्याप्त फंड बनाने में मदद मिलेगी। जबकि, सच्चाई यह है कि जबतक आप खुद से जोड़-घटाव कर सही फैसले पर नहीं पहुंच जाते, म्यूचुअल फंड में निवेश से आपको निराशा के सिवा और कुछ हासिल नहीं होगा। 

हम महेश मिश्रा के निवेश पर विचार करते हैं। वह 20 वर्षों के लिए 20,000 रुपए लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। मान लिया इस पर उन्हें 12 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है, जिससे उनके पास 1.92 लाख रुपए का फंड तैयार होगा। अगर निवेश पर 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है, तो लगभग 3.27 लाख रुपये का फंड तैयार होगा। आपको लगता है कि यह फंड किसी बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त होगा? 

अब मुकेश भट्टाचार्य के निवेश पर विचार करते हैं। अगर उन्हें अपने निवेश पर 12 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है, तो 20 साल बाद उनके पास 19.98 लाख रुपए का फंड होगा। अगर रिटर्न 15 फीसदी होता है, तो उनके पास 30.31 लाख रुपए का फंड तैयार होगा। 

खुद करें आकलन 
आप खुद देख सकते हैं कि एकमुश्त की जगह नियमित समयांतराल पर छोटी रकम के निवेश से एक बड़ा फंड बन तैयार हो रहा है। हालांकि, सवाल यह उठता है कि क्या यह फंड 20 साल बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त होगा? उदाहरण के लिए, हम मानकर चलते हैं कि आज की तारीख में किसी खास कोर्स में कॉलेज की फीस 10 लाख रुपये है। आपको पता है कि 20 साल बाद इसी कोर्स में दाखिले के लिए आपको कितनी रकम की जरूरत होगी। अगर सालाना इन्फ्लेशन 5 फीसदी हो, तो यह फीस 20 साल बाद 26.53 लाख रुपये पर पहुंच जाएगी। 

इसलिए, अगर आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए गंभीर हैं, तो आपके लिए वास्तविक आंकड़ों के साथ काम करना जरूरी है। यह किसी उम्मीद से संभव नहीं है, बल्कि इसे हासिल करने के लिए आपको सही तरीके से होम वर्क करना होगा। 

जरूरी बातें 
1. लक्ष्य तय करें 
2. लक्ष्य की मौजूदा लागत पता करें 
3. इन्फ्लेशन के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए कैलकुलेशन करें 
4. पता करें कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर माह कितना निवेश करना होगा 
5. अपने वित्तीय हालत और जोखिम सहने की क्षमता के आधार पर ही म्यूचुअल फंड स्कीम का चयन करें 
6. एक्स्ट्रा रिटर्न के चक्कर में अनावश्यक रिस्क नहीं लें 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!