शिक्षा से ही विश्व पटल पर पहुंचेगा देश: त्रिपाठी

Edited By pooja,Updated: 26 Oct, 2018 05:18 PM

education will reach the world scene tripathi

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के महत्व को बताया। इस बारे में बात करते कहा कि गुणवत्ताहीन शिक्षा से कभी समाज में अच्छे आदर्शों

कानपुर: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के महत्व को बताया। इस बारे में बात करते कहा कि गुणवत्ताहीन शिक्षा से कभी समाज में अच्छे आदर्शों की स्थापना नहीं हो सकती, इसलिए समाज को गुणवत्ता युक्त शिक्षा की आवश्यकता है। संस्कारवान छात्र गुणवत्ता परक शिक्षा से ही देश को विश्व पटल पर पहुंचा सकते हैं।  उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के दौरे पर आये पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने यहां बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज में आयोजित 25वें बैरिस्टर नरेन्द्रजीत सिंह की स्मृति समारोह को संबोधित करते हुए कहा, हमें जोर देना होगा कि स्कूलों में गुणवत्ता परक शिक्षा जरुर मिलें। विद्यार्थी जीवन में अनुशासन ही सफलता का मूल मंत्र है। सत्यपालन, विनम्रता, संवेदनशीलता व शिक्षकों का आदर कर विद्यार्थी राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें। प्रतिभावान युवाओं से देश भरा हुआ है, बस उन्हें अवसर व निखारने की जरूरत है। यह प्रतिभाएं ही देश को विश्व की अग्रणी पंक्ति खड़ा करेंगी। उन्होंने आगे स्कूलों के अधिक संख्या के खुलने को बेहतर बताया लेकिन स्कूलों में मिलने वाली संस्कारित, सामाजिक समरसता व अनुसाशन युक्त शिक्षा न होने को चिंता का विषय बताया।  


राज्यपाल ने बैरिस्टर नरेंद्रजीत के विषय पर कहा कि उनकी पहली बार मुलाकात प्रयाग में हुई थी। इसके बाद से उनसे लगातार मिलना-जुलना होने लगा। उनका व्यवहार में सौम्यता, वाणी में सरलता, विचारों में गंभीरता व विधि विज्ञान के भी निपुण व बेहतर जानकार थे। उन्होंने शिक्षा के साथ ही समाजिक क्षेत्रों में भी अपनी अहम भूमिका अदा करते हुए योगदान दिया। राज्यपाल ने समारोह से पूर्व अवलोकन की गई ज्ञान-विज्ञान प्रदर्शनी को लेकर छात्र-छात्राओं की प्रतिभा की सराहना की।  राज्यपाल द्वारा मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में स्कूलों बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। श्री ब्रह्मावर्त सनातन धर्म महामंडल के अध्यक्ष वीरेंद्रजीत सिंह ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद, योगी अरविन्द एवं गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर की जन्मभूमि के श्री त्रिपाठी समारोह में आए, उनका स्वागत है। प्रयागराज में विधि के जानकार तो बहुत हैं, लेकिन शिक्षा का भी बड़ा केन्द्र है। राज्यपाल जी का प्रयाग में महत्वपूर्ण योगदान है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!