एलोवेरा का बिजनेस  कर कमा सकते है  8 से 10 लाख रुपए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Jun, 2017 05:15 PM

elovera  s business tax earns rs 8 10 lakh

आजकल बढ़ती हुई बेरोजगारी के कारण अधिकतर युवा अपना बिजनेस शुरु करने...

नई दिल्ली : आजकल बढ़ती हुई बेरोजगारी के कारण अधिकतर युवा अपना बिजनेस शुरु करने का सपना देखते है जिससे वह खुद भी कमा सकें और दूसरों को भी रोजगाार दे सकें। मगर कई बार हमें समझ ही नहीं आता कि हम कौन सा बिजनेस करें जिससे हमें फायदा हो और हमें समझ नहीं आता कि कौन सा बिजनेस करें । अगर आप भी अपना बिजनेस करने की सोच रहे है तो आज हम आपको बता रहे कि आप  एेलोवोरा  का बिजनेस कर के लाखों रुपए कमा सकते है।  आप भी एलोवेरा का बिजनेस कर 8 से 10 लाख रुपए सालाना कमा सकते हैं और इतना हीं नहीं आप बिजनेस की मार्केटिंग कर अपनी कमाई को 20 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक भी पहुंचा सकते हैं।

इस तरह से करें एलोवेरा का बिजनेस 
2 तरीके से आप एलोवेरा का बिजनेस कर सकते हैं।शुरुआत में अगर आप चाहें तो इसका सिर्फ खेती कर सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ 50 हजार रुपए खर्च करने होंगे और आप 5 साल तक हर साल 8 से 10 लाख रुपए का इनकम कर सकते हैं । दूसरा तरीका ये है कि आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट लगा लें, और जूस बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको 6 से 7 लाख रुपए खर्च करना पड़ेगा और इनकम 20 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक संभव हो सकती है। 

एक हेक्टेयर जमीन में 50,000 रुपए खर्च आता है
एक बार खेत में प्लांटेशन करने के बाद 3 साल तक आप इसकी फसल ले सकते हैं।  वर्तमान में आईसी111271, आईसी111269 और एएल- 1 हाइब्रिड प्रजाति के एलोवेरा को देश के किसी भी क्षेत्र में उगाया जा सकता है।  इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च के मुताबिक एक हेक्टेयर जमीन में प्लांटेशन का खर्च लगभग 27500 रुपए होता है। जबकि खेत तैयारी, मजदूरी, खाद इत्यादि जोड़कर पहले साल ये खर्च 50,000 रुपए होता है। 

पहले साल हीं होगी 10 लाख रुपए तक की कमाई
एक हेक्टेयर में खेती करने से लगभग 40 से 45 टन एलोवेरा की मोटी पत्तियां प्राप्त हो जाती हैं। इन पत्तियों की देश की अलग-अलग मंडियों में कीमत लगभग 20,000 से 25,000 प्रति टन है। इस हिसाब से आप अगर अपनी फसल को बेचते हैं तो आराम से 8 से 10 लाख रुपए इनकम कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे और तीसरे साल में 60 टन तक पत्तियां हो जाती हैं। जबकि चौथे और पांचवे साल में फसल में 20 से 25 फ़ीसदी की गिरावट आती है । 

जूस बनाकर इनकम को कर सकते हैं कई गुना
एलोवेरा की पत्तियों को या तो देश की कृषि मंडियों में आप बेच सकते हैं. या फिर आयुर्वेदिक कंपनियां इसे खरीदतीं हैं। आप अगर खुद हीं जूस का बिजनेस शुरू करना चाहें तो 7 से 8 लाख रुपए लगा कर इसकी शुरुआत की जा सकती है।  और प्रतिदिन 150 लीटर जूस तैयार करने की क्षमता की मशीन अगर आप लगाते हैं तो बाजार में इस मशीन की कीमत लगभग 7 लाख होती है। एलोवेरा के 1 लिटर जूस बनाने में लगभग 40 रुपए का खर्च बैठता है. आप अगर इस जूस को सीधे बिना किसी ब्रांड नाम के कंपनियों को सप्लाई कर देंगे, तो इसकी कीमत डेढ़ सौ रुपए प्रति लीटर होता है।  ऐसे में आप प्रतिदिन 22500 रुपए का जूस बना सकते हैं। 

ऐसे करें 1 करोड़ रुपए तक कमाई
इतना जूस बनाने के लिए आपको आधा टन पत्तियों की आवश्यकता होती है।  मतलब की आप अपने एक हेक्टेयर माल से 90 दिनों तक माल तैयार कर सकते हैं और 20 लाख रूपय आराम से कमा सकते हैं और इसके अलावा अगर आप चाहें तो आसपास के किसानों से भी एलोवेरा की पत्तियां खरीदकर जूस तैयार किया जा सकता है। इस तरह आप अपनी इनकम को बढ़ाकर 50 लाख या 1 करोड़ रुपए भी कर सकते हैं। 

90 फी़सदी तक मिलता है लोन
एलोवेरा जूस बनाने के प्लांट एसएई श्रेणी में आता है।  इसका बिजनेस करने के लिए सरकार 90 फ़ीसदी तक लोन दे देती है खादी ग्रामोद्योग लोन देने के बाद इसपर लगभग 25 फ़ीसदी की सब्सिडी दिया जाता है। इसके अलावा 3 साल तक कर ब्याज मुफ्त रहती है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!