Emotional होकर न छोड़े नौकरी,याद रखें ये बातें

Edited By Sonia Goswami,Updated: 06 Jul, 2018 09:35 AM

emotionally dont quit job

नौकरी मिलनी जितनी मुश्किल है, उतना ही मुश्किल उसे छोड़ना भी है। कोई भी नौकरी छोड़ने से पहले आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

नई दिल्लीः नौकरी मिलनी जितनी मुश्किल है, उतना ही मुश्किल उसे छोड़ना भी है। कोई भी नौकरी छोड़ने से पहले आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। नई जगह पर जाने के ख्याल से आप डर भी जाते हैं। पता नहीं वहां का माहौल कैसा होगा, वहां के लोग कैसे होंगे। हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसे आपको नौकरी छोड़ने से पहले याद रखना चाहिए।

1. अच्छे से विचार कर लें: आपकी नौकरी में आप सहज महसूस नहीं कर रहे या ऑफिस में किसी के लिए आपके मन में गुस्सा है। ऐसा होने से नौकरी छोड़ने का तुरंत निर्णय ना लें। खुद को कुछ समय दें। ऑफिस की परेशानियों के बारे में अपने मैनेजर से बात करें।

 

2. असल वजह को पहचाने: नौकरी छोड़ने का फैसला लेने से पहले खुद से कुछ सवाल करें। जैसे कि, क्या यह वो नौकरी नहीं है जिसे आप शुरू से करना चाहते थे। क्या आपका जॉब आपकी निजी जिंदगी में दखल दे रहा है।

3. अपने बॉस की बात भी सुनें: आपेक लिए जानना जरूरी है कि आपका बॉस आपके इस्तीफे को किस तरह से लेगा. उसे भी आपकी समस्या का समाधान करने का एक मौका दीजिए।

4. नौकरी छोड़ने के क्या नतीजे होंगे: आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि नौकरी छोड़ने का क्या नतीजा होगा। आपको कितनी जल्दी नई नौकरी मिलेगी।

5. सारे डाटा को हटा दें: नौकरी छोड़ने से पहले अपने ऑफिस के कंप्यूटर से सारे पर्सनल कॉन्टेक्ट्स और पर्सनल डाटा हटा दें।

6. अपने सहयोगियों को बताएं: ऑफिस में काम करने वाले सभी लोगों को आपके फैसले के बारे में बताने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन अपने वर्कप्लेस पर आप जिनके करीब हैं,उन्हें अपने फैसले के बारे में जरूर बताएं।

7. प्रोफेशनल रहें: चाहे किसी भी हालात में आप इस्तीफा दे रहे हैं लेकिन यह याद रखिए कि आप प्रोफेशनल हैं। अपने एम्पलॉयर की पूरी इज्जत दें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!