कुछ क्रिएटिव करना चाहते है तो फैब्रिक डिजाइनिंग में बनाएं करियर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Aug, 2017 07:19 PM

fabric design  creative  career  skills  possibilities

कपड़े किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व की मुख्य पहचान होते । कपड़ों का रंग,  उनका...

नई दिल्ली : कपड़े किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व की मुख्य पहचान होते । कपड़ों का रंग,  उनका डिजाइन  भी व्यक्ति के बारे में बहुत सारी चाजें बयान करता है। आज जब लोग खुद को प्रेजेंटेबल व कुछ अलग दिखाने की चाह रखते हैं तो इसमें फैब्रिक डिजाइनिंग उनके काफी काम आती है। पिछले कुछ सालों से जितनी तेजी से फैशन इंडस्ट्री ने ग्रोथ की है, उसे देखते हुए फैब्रिक डिजाइनर की भी काफी मांग बढ़ी है। अगर आप भी अपनी क्रिएटिव सोच को कपड़े पर उतारने में सक्षम महसूस करते हैं तो इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बना सकते हैं।

क्या होता है काम
एक फैब्रिक डिजाइनर का कैनवास कपड़ा ही होता है। जिस पर वह अपनी क्रिएटिविटी को बखूबी उकेरता है। वैसे यह कुछ−कुछ फैशन डिजाइनर के कार्य की तरह ही होता है। लेकिन जहां फैशन डिजाइनर सिलाई की बारीकियों को समझते हुए अपने कार्य को अंजाम देता है। आपको कपड़े की क्वालिटी के साथ−साथ डिजाइन को कपड़े पर सही तरीके से उकेरना भी आना चाहिए। इसके लिए आपको कपड़े की छपाई, रंगाई, कशीदाकारी और डिजाइन प्रोसेस की जानकारी भी होनी चाहिए। आजकल थ्री डी का जमाना है, इसलिए एक फैब्रिक डिजाइनर को कपड़े पर थ्री डी इफेक्ट क्रिएट करने के साथ−साथ डिफरेंट थ्रेडस का प्रयोग करके कुछ नया करना भी आना चाहिए।

स्किल्स
इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपका क्रिएटिव होना व हर बार कुछ अलग सोचने की क्षमता भी होनी चाहिए। साथ ही आपको डिफरेंट पैटर्न का इस्तेमाल करके अपना खुद का एक नया पैटर्न बनाना भी आना चाहिए। इस क्षेत्र में केवल वही व्यक्ति आगे बढ़ सकता है जो अपने क्लाइंट की जरूरत को समझकर उसे संतुष्ट करने की क्षमता रखता हो। अगर आपके द्वारा बनाए गए डिजाइन क्लाइंट व आम जनता को पसंद आ जाते हैं तो फिर आपकी आमदनी की कोई सीमा नहीं है। साथ ही हमेशा कुछ नया करते रहने के लिए आपको देश−दुनिया में चल रहे फैशन की नॉलेज भी होनी चाहिए। इसलिए आपको हमेशा कुछ न कुछ रिसर्च करते रहना होगा। संक्षिप्त में, जब आप रंगों, थ्रेड व कपड़ों के साथ भली−भांति रूप से खेलने में सक्षम हो जाएंगे तो आपको सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक पाएगा। 

योग्यता 
इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आपको टेक्सटाइल संबंधी कोर्स करना होगा। कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपका कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है। अगर आप कपड़ा डिजाइनिंग कोर्स करना चाहते हैं तो पहले आपको टेक्सटाइल में डिग्री कोर्स या बीएससी होम साइंस करना होगा। वर्तमान में, ऐसे बहुत से संस्थान हैं तो टेक्सटाइल संबंधी कोर्स कराते हैं। वैसे तो हर संस्थान का अपना एक एडमिशन प्रोसेस होता है, लेकिन अधिकतर इंस्टीटयूट में एडमिशन लिखित परीक्षा व इंटरव्यू पर आधारित होता है।

कोर्सेज
डिप्लोमा इन फैशन एंड टेक्सटाइल डिजाइन
बैचलर ऑफ साइंस इन फैशन एंड अपैरल डिजाइनिंग
बीएससी इन फैब्रिक डिजाइन
मास्टर इन फैब्रिक डिजाइनिंग

संभावनाएं
एक फैब्रिक डिजाइनर के पास वर्तमान में जॉब की कोई कमी नहीं है। इस क्षेत्र में काम करने के लिए बहुत कुछ है। कोर्स करने के पश्चात् आप गार्मेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से लेकर फैशन डिजाइनिंग एजेंसियों, एक्सपोर्ट हाउसेज व रिटेल सेंटर पर भी जॉब की तलाश कर सकती हैं। यह एक ऐसी इंडस्ट्री है, जहां सिर्फ बड़े लेवल पर ही नहीं, बल्कि छोटे लेवल पर भी काम होता है। अगर आप खुद कार्य कर रही हैं तो अपनी क्षमता के अनुसार एक बुटीक, गारमेंट फैक्टरी या एक्सपोर्ट हाउस खोला जा सकता है। अगर आप जॉब नहीं करना चाहते और आपके पास इतनी रकम भी नहीं है कि खुद का कार्य शुरू कर सकें तो आप विभिन्न सरकारी व निजी फर्मों में बतौर फ्रीसांलर भी काम कर सकते हैं।

आमदनी
चूंकि डिजाइनिंग के क्षेत्र में फैब्रिक डिजाइनर की भारी मांग है। इसलिए इस क्षेत्र में सैलरी भी अच्छी मिलती है। कोर्स करने के पश्चात् शुरूआती दौर में ही 10000 से 15000 रूपए आसानी से मिल जाते हैं। जैसे−जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है, आपकी आमदनी भी बढ़ती है। थोड़े अनुभव के पश्चात् अगर आपका काम लोगों को पसंद आता है तो आप 70000 से 75000 रूपए आसानी से कमा सकते हैं। जहां तक बात फ्रीलांसर्स की है तो उनकी आमदनी उन्हें मिलने वाले प्रोजेक्ट पर निर्भर करती है। 

प्रमुख संस्थान
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
एकेडमी ऑफ फैशन स्टडीज, नई दिल्ली
पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली
एपीजे इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन, नई दिल्ली
आर्क एकेडमी ऑफ फैशन आर्ट डिजाइन, जयपुर
मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी, उदयपुर
सोफिया बीके सोमानी पॉलीटेक्निक, मुंबई
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!