पहली नौकरी के साथ ही अपनाएं ये आदतें, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Edited By pooja,Updated: 24 Aug, 2018 01:10 PM

first job saving earn money

अक्सर जब हमारी पहली नौकरी होती है तो अपने सपनों को पूरा करने में लग जाते हैं। लेकिन इन सब में ये बात भूल जाते हैं कि  पैसे बचाने चाहिए जोकि हमारे भविष्य को सुरक्षित करते हैं।

नई दिल्ली:  अक्सर जब हमारी पहली नौकरी होती है तो अपने सपनों को पूरा करने में लग जाते हैं। लेकिन इन सब में ये बात भूल जाते हैं कि  पैसे बचाने चाहिए जोकि हमारे भविष्य को सुरक्षित करते हैं।

 

बचत शुरू करें: 
पहली नौकरी लगने के बाद आप एक छोटी सी रकम बचत खाते में जमा करना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक तय रकम हर महीने अपनी तनख्वाह से खुद-ब-खुद बचत खाते में डेबिट करने का इंतजाम कर लें। इसके लिए आप म्युचुअल फंड में SIP कर सकते हैं।


कमाई के साथ बचत भी बढ़ाएं:
सैलेरी बढ़ते ही बचत बढ़ाने पर भी ध्यान दें। वित्तीय व‍िशेषज्ञ कहते हैं कि आपकी तनख्वाह में जितनी बढ़ोत्तरी होती है। उसका एक त‍िहाई हिस्सा आपको बचाने पर ध्यान देना चाहिए। 

चाहत नहीं, जरूरत पर खर्च कीजिए: 
जब भी हाथ में तनख्वाह आती है, तब उन चीजों पर खर्च करें जिनकी समय में जरूरत है, जिनके बिना आपका काम हो ही नहीं सकता। ऐसे में आप बेवजह खर्च करने से बच जाएंगे।

PunjabKesari


दूसरों को खुश करने के लिए न खरीदें:
दूसरों की नजर में खुद को अलग दिखाने और अपना स्टेटस बनाए रखने की खातिर खर्च करना न शुरू करें। इससे आप मौजूदा समय में खर्च कर भव‍िष्य की अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाएंगे। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अपने पैसे महंगी कार और गैजेट पर खर्च करने से बचेंं।  


रिटायरमेंट के लिए बचत: 
जितना जल्दी आप अपने रिटायरमेंट की खातिर बचत करना शुरू करेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा आपको मिलेगा।


अटल पेंशन योजना को ही ले लीजिए:
 इसमें अगर आप महज 18 साल की उम्र से सिर्फ 210 रुपये बचाना शुरू करते हैं, तो 42 साल बाद आपको हर महीने 5 हजार की पेंशन मिलने लगेगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!