Edited By Sonia Goswami,Updated: 04 Sep, 2018 09:09 AM
अगर आप हमेशा ऑफिस के काम को लेकर टेंशन में रहते हैं तो और कई बार बॉस की डांट सुनने को मिल जाती है। हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से अपने ऑफिस का काम निपटा लेंगे।
अगर आप हमेशा ऑफिस के काम को लेकर टेंशन में रहते हैं तो और कई बार बॉस की डांट सुनने को मिल जाती है। हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से अपने ऑफिस का काम निपटा लेंगे।
फॉलो करें ये टिप्स..
सबसे पहले अपने सभी कामों की लिस्ट बनाएं। इसके बाद जो काम सबसे ज्यादा जरूरी है उसकी लिस्ट तैयार करें। जब आप जरूरत के हिसाब से काम करते हैं तो आपका काम आसानी से हो जाता है।
ईमेल, एक ऐसा काम जिसे मैनेज करने में आपका सबसे ज्यादा समय खर्च होता है इसलिए काम के दौरान थोड़ा समय निकालते हुए मेल के जवाब देने के साथ-साथ गैरजरूरी मेल को डिलीट करना कभी नहीं भूलें।
कभी भी काम खत्म करने के चक्कर में जल्दबाजी न करें। काम ध्यान से करें। जल्दी के चक्कर में गलतियां होने के ज्यादा चांसज रहते हैं ऐसे में 1 गलती का भुगतान भविष्य में उठाना पड़ सकता है।
कौन सा काम जल्दी हो सकता है पहले उस काम को करें। ऐसे करने से आपका समय बच सकता है और आप बाकी के काम निपटा सकते हैं।
ये बेहद जरूरी टिप्स है। जब भी आप कर रहे हैं तो जरूरी नहीं है कि आप हर काम को हां बोलें, आप 'न' कहना भी सीखें. काम हमेशा अपनी क्षमता के आधार पर ही चुनें। ऐसा करने से काम समय पर पूरा तो होता ही है।
ऑफिस में जो भी मीटिंग हो रही है उसके बारे में जान लें कि वह किस मुद्दे पर होगी ताकि यदि मीटिंग में आपसे कुछ भी पूछ लिया जाए तो आप तुरंत जवाब दे सके।
काम करते-करते कभी भी सोशल होना नहीं भूलें। आपके आस-पास काम कर रहे लोगों पर इस बात का बहुत असर पड़ता है कि आप किस तरह का व्यवहार करते हैं।
स्ट्रेस लेकर किसी काम को नहीं करें। स्ट्रेस आपके काम को आसान करने के बजाय हमेशा उसे मुश्किल बना देता है।
अपने कंप्यूटर, लैपटॉप में सारी चीजें सही तरीके से रखें। इससे आपको ही काम में आसानी होगी और आपका समय भी बचेगा।
सबसे आखिरी और जरूरी बात कि काम के दौरान कभी आलसी नहीं हों। काम के प्रति की गई थोड़ी भी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है इसलिए जितनी देर आप काम कर रहे हैं उसे गंभीर रूप से करें।