ऑफिस में खुश रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Edited By bharti,Updated: 17 Nov, 2018 07:01 PM

follow these tips to be happy in the office

आज के कंपीटिशन के दौर में हर कोई चाहता है कि वह अपने करियर में दूसरे से आगे निकले। इस दौड़ को जीतने ....

नई दिल्ली : आज के कंपीटिशन के दौर में हर कोई चाहता है कि वह अपने करियर में दूसरे से आगे निकले। इस दौड़ को जीतने के लिए कई बार लोग खुद पर काम का इतना ज्यादा दवाब डाल लेते है कि कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों से गिर जाते है जिसके चलते वह अपना काम अच्छे से नहीं कर पाते । इसलिए इस तनाव से निकलने के लिए जरुरी है कि आप अपनी  ऊर्जा को बनाएं रखें । जरूरी है कि दफ्तर के कामों के अलावा खुद के लिए भी समय निकालें।

खुशनुमा बनाएं माहौल
अॉफिस में हमेशा एक जैसा रवैया न बनाएं रखें। अगर आप किसी साथी के साथ बात करते है तो उसके साथ गर्मजोशी से बात करें। अगर आप टीम लीडर हैं तो आपको अपनी टीम के साथ मित्रतापूर्ण रवैया भी अपनाना चाहिए। इसका सकारात्मक प्रभाव आपके काम करने की क्षमता पर पड़ेगा। इससे दफ्तर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा और आपकी टीम भी मन लगा कर काम कर पाएगी।

रोजाना सैर करें  
रोजाना दफ्तर के बाद बचे समय में सिर्फ काम के विषय में ना सोचें। कभी-कभार अपने आसपास की रोचक जगहों की सैर पर जाएं। इससे दिन भर का तनाव मिनटों में दूर हो जाएगा और आप अगले दिन नए उत्साह के साथ काम पर लौटेंगे।

यात्राएं भी करें
साल में एक-दो बार रोमांचक यात्राओं की योजना बना सकते हैं। इससे आपमें नया उत्साह पैदा होगा और व्यक्तिव में निखार आएगा। नई ऊर्जा के साथ दफ्तर के कामों को ज्यादा रचनात्मकता के साथ करेंगे।

रुचियों को  निखारें
पेंटिंग, डांसिंग जैसे अपने किसी शौक को समय दें। इससे आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। इससे आप अपने व्यक्तित्व को विस्तार दे पाएंगे।

प्रतियोगिताओं में भाग लें 
नई डिग्री या स्किल हासिल करने के साथ ही दूसरे पहलुओं पर भी ध्यान दें। अपनी रुचि के अनुरूप अपने आसपास होने वाली तमाम प्रतियोगिताओं में भाग लें। आपके अंदर मौजूद दूसरी खूबियां निखर के सामने आएंगी व आप अपनी कमियां भी जान पाएंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!