फूड क्रिटिक बन लोगों को दे नया स्वाद

Edited By bharti,Updated: 24 May, 2018 03:12 PM

food critics career students skills

आज के दौर में सभी लोग कम से कम हफ्ते में एक बार बाहर जाकर खाना जरुर खाते है, लेकिन किसी भी होटल में खाने से पहले आप उसके....

नई दिल्ली : आज के दौर में सभी लोग कम से कम हफ्ते में एक बार बाहर जाकर खाना जरुर खाते है, लेकिन किसी भी होटल में खाने से पहले आप उसके बारे में इंटरनेट से सारी जानकारी एकत्रित करते है।  पहले उस होटल के रिव्यू के बारे में पढ़ते हैं। आप यह जानना चाहते हैं कि किसी होटल की खूबी क्या है और आपको क्या खाना चाहिए। इन सभी जानकारी को पहुंचाने का काम आपके पास तक करता है फूड क्रिटिक। कंपीटिशन के इस दौर में यह बेहतर करियर विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि लोग हमेशा कुछ ना कुछ नया स्वाद खाने की चाहत रखते है। यह एक ऐसा ऑफबीट और अनकॉमन कॅरियर है, जिसमें आपको काफी टेस्ट आने वाला है। आपको विभिन्न तरह की डिशेज को चखकर उसकी खासियतों को अच्छे से लिखना है ताकि लोग उसे चखने से पहले उसके बाद में जान सकें। आइए जानते है कि आप कैसे इस फील्ड में करियर बना सकते है। 

काम 
एक फूड क्रिटिक का मुख्य कार्य विभिन्न रेस्त्रां, कैफे, शॉप, फूड मेन्योफेक्चर और अन्य फूड आउटलेट के बारे में अपनी निष्पक्ष राय रखना होता है। आपका काम होता है कि आप बेहद ईमानदारी से किसी भी होटल या रेस्त्रां की खूबियों व खामियों से लोगों को अवगत कराएं। साथ ही रिव्यू लिखते समय एक फूड क्रिटिक को इस बात का भी ख्याल रखना होता है कि हर व्यक्ति का टेस्ट अलग होता है। हो सकता है कि जो फूड आइटम आपको पसंद आए, वह अन्य लोगों को उतना अच्छा न लगे। इसलिए जब भी आप किसी होटल या डिश के बारे में लिखें तो रीडर्स को इस तरह बयां करें कि आपका रिव्यू पढ़ने के बाद लोग यह सुनिश्चित कर पाएं कि उन्हें वह फूड आइटम पसंद आएगा या नहीं। इसके अतिरिक्त एक फूड क्रिटिक सिर्फ फूड आइटम के बारे में ही नहीं लिखता, बल्कि वह रेस्त्रां की खूबियों, वहां पर दी जाने सर्विसेज व उनके फूड आइटम्स के प्राइज के बारे में भी लोगों को बताता है।

स्किल्स
अगर आप फ्रूड क्रिटिक बनना चाहते है तो सबसे जरुरी है कि आपका टेस्ट अच्छा हो । मतलब आपको हर तरह के खाने और स्वाद की बेहतर समझ होनी चाहिए और बेहतर टेस्ट के साथ उस अच्छे से बयां करना भी आना बहुत जरुरी है। अगर आप अपने भावों को अच्छी तरह व्यक्त नहीं कर पाएंगे। साथ ही आपके द्वारा लिखे गए लेख को कोई भी पढ़ना पसंद नहीं करेगा। वहीं इस क्षेत्र में आपको एक बेहतर डिश की खोज के लिए अपने व अन्य शहरों के विभिन्न होटलों, स्ट्रीट फूड की विभिन्न स्टॉल पर भी घूमना पड़ता है। इसलिए आपको उसके लिए भी तैयार रहना होगा। इस क्षेत्र में केवल वही अपनी पहचान बना सकते हैं, जिनमें अपने काम के प्रति जुनून हो।

योग्यता
इस क्षेत्र में भविष्य  बनाने के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई की जरुरत तो नहीं पड़ती लेकिन फिर भी आप अपनी राइटिंग स्किलस सुधारने के लिए आप पत्रकारिता से जुड़ी पढ़ाई या कोई कोर्स कर सकते है। आपको  हर तरह के फूड आइटम और उसकी खूबी के बारे में पता होना चाहिए। इस बारीकी को सीखने के लिए आप पहले किसी कुकिंग स्कूल में कोर्स कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त होटल मैनेजमेंट कोर्स या फिर किसी रेस्त्रां में पहले काम कर सकते हैं, ताकि आपके भीतर खाने को लेकर एक अच्छी समझ विकसित हो सके।

संभावनाएं
डिजिटल युग में आपको एक फूड क्रिटिक के रूप में खुद को स्थापित करने में उतनी जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। इस क्षेत्र में आप पार्ट टाइम या फुल टाइम वर्क कर सकते हैं। आप विभिन्न अखबारों, फूड मैगजीन, रिव्यू वेबसाइट, सिटी गाइडबुक, टीवी फूड चैनल्स व रेडियो प्रोग्राम्स के लिए काम कर सकते हैं। बतौर फ्रीलांसर भी आप अपनी सेवाएं दे सकते हैं। अगर आपका तकनीकी ज्ञान भी बेहतर है तो आप खुद का ब्लॉग व वेबसाइट भी बना सकते हैं। वहीं थोड़े अनुभव के बाद खुद की एक कुक बुक को लिखकर पब्लिश करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। 

आमदनी 
इस क्षेत्र में आपकी आमदनी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस शहर में और किस पब्लिशर के लिए काम कर रहे हैं। वहीं अगर आप खुद की वेबसाइट चला रहे हैं तो भी आपकी आमदनी आपकी वेबसाइट की पापुलैरिटी पर निर्भर होगी।

प्रमुख संस्थान
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, विभिन्न केन्द्र।
इंस्टीटयूट ऑफ मीडिया स्टडीज, भुवनेश्वर।
जीआर पाटिल कॉलेज ऑफ आर्टस, महाराष्ट्र।
लुधियाना ग्रुप ऑफ कॉलेज, लुधियाना।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!