परफैक्ट बॉडी लैंग्वेज से पाए जॉब में प्रमोशन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Dec, 2017 02:16 PM

for success in interview use perfect body language

आई कांटैक्ट से भी ज्यादा जरूरी है अपनी वोकल पिच मैंटेन करना। हल्की आवाज में बात करेंगी तो बेहतर साऊंड करेंगी और सभ्य दिखाई देंगी। धीरे बात करेंगी, तो आप ज्यादा विनम्र और शांत भी लगेंगी। ऑफिस में तो...

वोकल पिच
आई कांटैक्ट से भी ज्यादा जरूरी है अपनी वोकल पिच मैंटेन करना। हल्की आवाज में बात करेंगी तो बेहतर साऊंड करेंगी और सभ्य दिखाई देंगी। धीरे बात करेंगी, तो आप ज्यादा विनम्र और शांत भी लगेंगी। ऑफिस में तो कभी तेज आवाज में बात नहीं करनी चाहिए। बोलते समय अपनी पिच कंट्रोल करेंगी तो ज्यादा ऑथोरिटेटिव और स्ट्रॉन्ग दिखेंगी।

ऑफिस में अक्सर लोग अपना काम खत्म करने पर अधिक और बॉडी लैंग्वेज पर कम ध्यान देते हैं। आप अपना काम कितना ही अच्छा क्यों न करती हों, सक्सैसफुल करियर के लिए अपनी बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखना बेहद जरूरी है स्पीकिंग स्किल्स की ही तरह बॉडी लैंग्वेज भी ज्यादा प्रोफैशनल बिहेवियर और लुक देती है। अत: कुछ ऑफिस बॉडी-लैंग्वेज रूल्स को आपको अपने ऑफिस में जरूर अपनाना चाहिए।

कंफर्टेबिलिटी 
यह ऑफिस बॉडी लैंग्वेज रूल सबसे ज्यादा मुश्किल है। जब आपको घर में या काम पर प्रॉब्लम होती है तो आप अच्छा फील नहीं करतीं और न ही खुश दिखाई देती हैं। आपका नैगेटिव एक्स्प्रैशन वाला चेहरा सब देखते हैं और या तो आपसे दूर रहते हैं या आपको कंफर्टेबल फील कराने की कोशिश करते हैं, जबकि आपको इस तरह के सुपोर्ट की जरूरत नहीं होती है। आपकी पर्सनल लाइफ  में क्या चल रहा है, इसका पता आपके बॉस या को-वर्कर्स को नहीं चलना चाहिए।

आई कांटैक्ट
आई कांटैक्ट हर तरह से जरूरी है, पहली डेट पर लड़की या लड़के का दिल जीतना हो या हर जगह जहां आप जाएं वहां फस्र्ट इंप्रेशन देना हो, जब भी लोग आँख में देख कर बात नहीं करते तो इसके दो कारण हो सकते हैं या तो वे शरमा रहे हैं और या झूठ बोल रहे हैं। यदि आप ऑफिस में अपनी साख बनाना चाहती हैं और खुद को भरोसे के काबिल बनाना चाहती हैं, तो बात करते हुए आई कांटैक्ट जरूर बनाएं, यह आपके करियर को भी बूस्ट देगा।

कांफीडैंस
जॉब पोजीशन कोई भी हो परंतु आपका कांफीडैंस हमेशा दिखाई देना चाहिए। हो सकता है आप न ही मैनेजर हों और न ही बॉस, फिर भी आपका महत्व ऑफिस में इन लोगों से कुछ कम नहीं है। आप अपना काम अच्छे से करें और अपने काम से कभी शरमाएं नहीं। कांफीडैंस के साथ वॉक करें, यदि आप शर्मीली हैं और कांफीडैंस नैचुरली नहीं आ रहा है, तो भी अपना कांफीडैंस शो करें, हो सकता है आपके बॉस आपका कांफीडैंस देख कर आपकी जॉब पोजीशन बदल दें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!