GATE-2019 एग्जाम को क्रेक करने के लिए अपनाएं ये Tips and Tricks

Edited By pooja,Updated: 04 Jan, 2019 12:34 PM

gate 2019 exam

ग्रैजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी (GATE) 2019 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जाकर अपना एडमिट

नई दिल्ली:   ग्रैजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी (GATE) 2019 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। गौरतलब है कि इस बार गेट परीक्षा का आयोजन आईआईटी मद्रास की ओर देश भर में किया जा रहा है। यह परीक्षाएं दो शिफ्ट मे होंगी। जिसमें एक शिफ्ट 9 बजे से 12 बजे और 2 बजे से 5 बजे तक होगी।

परीक्षा शुरू होने में अभी कुछ ही समय रह गए हैं। ऐसे में बहुत से छात्रों को परीक्षा का डर और चिंता तो होगी। ऐसा होना स्वाभाविक है। लेकिन छात्रों को अपने ऊपर किसी भी प्रकार का डर और चिंता को हावी नहीं होने देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी की हुई पूरी तैयारी खराब हो सकती है। परीक्षा को केवल परीक्षा समझने की भून न करें।

परीक्षा की तैयारी करने के दौरान तनाव न लें। किसी भी प्रकार के डर को अपने उपर हावि न होने दें। हमेंशा याद रखे कि विफलता से अधिक विफलता का डर होता है जो परीक्षा की तैयारी में रुकावट बनती है इसलिए विफलता की चिंता करना छोड़ दें।

एक बात को दिमाग में बैठा लो कि परीक्षा एक प्रवेश परीक्षा हैं यदि आप इसमें पास नहीं हुए तो इससे आपकी दुनिया खत्म नहीं हो जायेगी। चिंता मत कीजिए बस अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन देने की कोशिश कीजिए। सफलता अवश्य हाथ लगेगी।


आप उन विषयों और उसकी इकाइयों को समझने की कोशिश करें जिनको GATE-2019 के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता है।
उन विषयों पर अधिक ध्यान दें जो परीक्षा के प्रश्नों के प्रकार, परीक्षा का तरीका, परीक्षा का माध्यम हैं। ऐसा करने से आप इतना सक्षम हो जाओगे कि आप परीक्षा के तीन घंटों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकों।

PunjabKesari

परीक्षा की तैयारी के लिए अपना टाइम-टेबल बना लें।खासकर के टाइम-टेबल को बनाना उन लोगों के लिए तो बहुत ही जरूरी है जो स्वयं अध्ययन के माध्यम से GATE-2019 की तैयारी कर रहे हैं। अपने दिन के समय को 2-3 स्लॉट में विभाजित करें, प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए बराबर समय दें।

 

परीक्षा की तैयारी के लिए एक सुविधाजनक कार्यक्रम तैयार करें और अपनी समय सीमा पर चिपके रहें। परीक्षा की तैयारी के लिए GATE की standard books को चूने। GATE-2019 की तैयारी के लिए मार्केट में बहुत सारी standard books आ चुकी है जो विभिन्न टॉपर्स और विशेषज्ञों के द्वारा तैयारी होती है। इन किताबों की पहचान करें और उसके खरीद कर अध्ययन करें।

 

छोटे नोट्स बनाने की कोशिश करें। नोट्स बनाने के दौरान ध्यान रखें कि उसमें महत्वपूर्ण तथ्य और सूत्र ही लिखा जाये। पिछले वर्ष के प्रश्न / नमूना पत्र को हल करने का प्रयास करें। किसी भी कार्य को 100% करने के लिए समय का ताल मेल होना जरूरी है इसलिए समय के अनुसार ही प्रश्न पत्र को हल करने का अभ्यास करते रहें। याद की हुई विषय वस्तु को समय समय पर दोहराते रहें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!