Google, Facebook, Apple  जैसी कंपनियों में करना चाहते है जॉब तो, रिज्यूम में रखें इन बातों का ध्यान

Edited By ,Updated: 10 Feb, 2017 07:47 PM

google  facebook want to do a job like companies  keep in mind in the resume

हर किसी प्रोफेशनल का सपना होता है कि वह गूगल, फेसबुक और एप्पल जैसी बड़ी कंपनियों में जॉब करें, लेकिन हर किसी का यह...

नई दिल्ली : हर किसी प्रोफेशनल का सपना होता है कि वह गूगल, फेसबुक और एप्पल जैसी बड़ी कंपनियों में जॉब करें, लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता । इसलिए इन  बड़ी कपंनियों में जॉब पाने के लिए सबसे जरुरी है कि जॉब पाने के लिए जो रिज्यूमे दिया गया है वह प्रभावशाली हो। क्योंकि जब भी हम किसी अच्छी जगह नौकरी के लिए जाते है तो रेज्‍यूमे ही हमारी पहचान होता है।रिक्रूट करने वालों के सामने सबसे पहले आपका रिज्यूमे ही पहुंचता है। बड़ी कंपनियों में रिक्रूटर के पास ज्यादा से ज्यादा 10 सेकंड का समय होता है कि वह आपका रिज्यूमे देखे। ऐसे में एक प्रभावशाली रिज्यूमे उनके सामने न केवल आपकी इमेज बेहतर कर सकता है, आपकी नौकरी भी पक्की कर सकता है। आज हम आपको बता रहे है कि आपका रिज्यूमे कैसा होना चाहिए और रिज्यूमें में किस बात का उल्लेख जरूरी  है

पिछली कंपनी में क्या इंपैक्ट रहा 
पिछली कंपनी में काम के अनुभव को सिर्फ नई कंपनी के लिए अपॉर्च्युनिटी न मानें। रिज्यूमे में इस बात का उल्लेख जरूर होना चाहिए कि पिछली कंपनी या ऑर्गनाइजेशन में आपके काम का क्या इंपैक्ट रहा है। यह जरूरी है क्योंकि बहुत से लोग सिर्फ पिछली जॉब के बारे में जानकारी देते हैं, लेकिन यह नहीं बताते की आपने किसी तरह से उस जॉब में योगदान दिया है।

आपके जरिए कंपनी को क्या फायदा हुआ
यह बताना भी जरूरी है कि आपके जॉब के जरिए कंपनी को क्या फायदा हुआ। इस बात का उल्लेख नंबरों में करें, जैसे आपसे कंपनी को सालाना कितना रेवेन्यू मिला। या आपने कंपनी का सालाना कितना बचत किया। इसे नंबर्स में लिखे, जैसे- 5 लाख या 10 लाख रेवेन्यू बढ़ा, 5 लाख या 10 लाख रुपए की बचत हुई।

रिज्यूमें में किस बात का उल्लेख जरूरी
उन्हीं बातों का उल्लेख, जिसे लेकर आत्मविश्वास हो रिज्यूमे में सिर्फ वही लिखें, जिसे लेकर आपमें आत्मविश्वास हो। ऐसी बातें न लिखें, जिसके बारे में बात करने में सहझ न हो पाएं। इसे रिक्रूटर्स पर गलत प्रभाव पड़ता है। रिक्रूटर्स इंटरव्यू के दौरान बहुत सी ऐसी बातें भी पूछते हैं, जिसके बारे में आपके रिज्यूमें में लिखा हो।

कवर लेटर में डर न झलके
अपने कवर लेटर के जरिए यह भी बताएं कि आपको अपने काम से कितना लगाव है और नई कंपनी या ऑर्गनाइजेशन के साथ जुड़कर आप किस तरह से फायदा पहुंचा सकते हें। ध्यान दें कि कवर लेटर में किसी तरह का डर न झलके।

रेफरेंस हों प्रभावशाली
इंडस्ट्री में अच्छी साख बना चुके वाले जो भी लोग आपके बारे में पॉजिटिव फीडबैक दे सकते हैं, उनका रेफरेंस आप अपने रेज्यूमे में जरूर करें। वे अगर आपके बारे में पॉजिटिव बात करते हैं तो रिक्रूटर पर इसका अच्छा प्रभाव होता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!