Government Jobs ढूंढने का आसान तरीका,झट से मिलेगी अपडेट

Edited By Sonia Goswami,Updated: 19 Feb, 2019 09:53 AM

government jobs

भारत में सरकारी नौकरी यानी गवर्मेंट जॉब  बड़ी संख्या में युवाओं की पहली पसंद कही जाती है।

नई दिल्ली: भारत में सरकारी नौकरी यानी गवर्मेंट जॉब  बड़ी संख्या में युवाओं की पहली पसंद कही जाती है। इसके लिए कई रिक्तियां और भर्तियां भी आती रहती हैं लेकिन कई लोगों की तो ये शिकायत रहती है कि उन्हें समय पर नौकरी के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती और प्रतिभा होने के बावजूद कई बार वह चूक जाते हैं।

 

तकनीकी युग में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी पाना बहुत मुश्किल नहीं रह गया है क्योंकि इन दिनों एक क्लिक पर ढेर सारी जानकारी उपलब्ध हो जाती है तो हम आपसे आज इसी बारे में बात करने जा रहे हैं कि कब, कैसे और कहां से सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी पाई जा सकती है।


नौकरी ढूंढने के लिए सबसे पहले ऐसी सभी वेबसाइट्स की एक लिस्ट बना लें जिन पर नौकरी से जुड़े अपडेट्स आते रहते हैं। अगर आप Google Search पर जाकर Job News Websites सर्च करते हैं तो यह आसानी से मिल जाएंगी और इनकी लिस्ट बनाई जा सकती है।

 

इन वेबसाइट्स के अलावा आधिकारिक वेबसाइट्स को रेगुलर चैक करना न भूलें। रेलवे, एसएससी जैसी परीक्षाओं के लिए नौकरी की जानकारी सीधे वेबसाइट पर ही डाली जाती है। कई वेबसाइट्स या फिर ऐप पर नोटिफिकेशन की भी सुविधा होती है। इसे अपने फोन में ऑन करके रखें ताकि आपको नौकरी के बारे में किसी भी नई सूचना को लेकर तुरंत जानकारी मिल सके। ऑनलाइन जॉब के पोर्टल भी चेक करते रहें।
सोशल मीडिया पर भी कई ऐसे पेज या ग्रुप होते हैं जो इन जानकारियों के लिए बनाए जाते हैं। इनसे जुड़ना फायदेमंद हो सकता है लेकिन यह जरूर ध्यान रखें कि सोशल मीडिया से मिली जानकारी को क्रॉस चेक करना न भूलें।

 

ऑनलाइन के अलावा रोजगार समाचार पत्र और मैगजीन से भी जॉब के बारे में जानकारियां मिलती हैं। इन्हें पढ़ते रहें। नौकरी के लिए एक अच्छा रिज्यूम बनाना काफी मायने रखता है। चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट आप अगर स्पष्ट अंदाज में अपनी प्रतिभा को कागज पर उतारकर इंटरव्यू में पहुंचते हैं तो इससे आपका काम काफी आसान हो जाता है और नौकरी के दौरान इससे काफी मदद मिलती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!