स्कूलों में ‘पैरेंट्स काउंटर‘ के जरिए सरकारी योजनाओं का होगा प्रचार

Edited By pooja,Updated: 17 Dec, 2018 02:37 PM

government plans will be promoted through  parents counter  in schools

यूपी सरकार ने अपनी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को लोगों के बीच बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए हर प्राथमिक विद्यालय परिसर में एक ‘पैरेंट्स काउंटर’ खोलने के आदेश दिए हैं। बे

लखनऊ: यूपी सरकार ने अपनी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को लोगों के बीच बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए हर प्राथमिक विद्यालय परिसर में एक ‘पैरेंट्स काउंटर’ खोलने के आदेश दिए हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने हाल ही में प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा है कि सरकार स्कूलों तथा जनसमुदाय के बीच तालमेल बेहतर बनाने के प्रयास करती है। गोंडा जिले में स्थित धौरहरा प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक रवि प्रताप सिंह द्वारा की गयी पहल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह विद्यालय को अभिभावक समुदाय से जोडऩे का अभिनव प्रयास है। इस कोशिश को प्रदेश भर में लागू किए जाने का फैसला किया गया है। उन्होंने पत्र में कहा कि इसके तहत सभी विद्यालयों में एक ‘पैरेंट्स काउंटर’ स्थापित किया जाए। इसके लिए किसी अधीनस्थ अधिकारी को नोडल अफसर के रूप में नामित किया जाए और इसके बारे में अभिभावकों तथा जनसामान्य को जानकारी देकर योजना को लागू कराया जाए।



सिंह ने बताया कि आमतौर पर तालमेल बनाने की प्रक्रिया में अभिभावकों की दिनचर्या और सामाजिक-आॢथक परिस्थितियों के सरोकार को प्राथमिकता लगभग नहीं मिल पाती है। गोंडा के उस विद्यालय में बनाये गए पैरेंट्स काउंटर पर सरकार तथा विभिन्न संस्थाओं द्वारा संचालित तमाम लाभकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध करायी जाती है। आदेश के मुताबिक, इस काउंटर पर अभिभावकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, ‘शिक्षा का अधिकार’ के तहत स्कूल में दाखिले के प्रावधान, स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं जैसे कि टीकाकरण, आंखों का नि:शुल्क ऑपरेशन, गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देने तथा डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिये अभिभावकों को ‘डिजिटल इण्डिया‘ से अवगत कराने की सुविधाएं दी जाएंगी।


इसके अलावा समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित पेंशन योजनाओं, आॢथक सहायता तथा बाल पुष्टाहार के बारे में भी बताया जाएगा। साथ ही बैंकों में खाता खोलने, धन निकालने आदि की जानकारी देने, मतदाता सूची में नाम जोडऩे तथा मतदान के लिए जागरूकता प्रदान करने, स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देने इत्यादि की सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अतिरिक्त पैरेंट्स काउंटर पर सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, जन सुनवाई, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, बैंक किसान क्रेडिट कार्ड, मतदाता जागरूकता, स्वच्छ भारत अभियान आदि की जानकारी दी जाएगी। साथ ही इन पैरेंट्स काउंटर पर ग्रामीणों को खेती करने के उन्नत तरीके, मौसम तथा बाढ़ संबंधी जानकारी, नशा उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण, आपातकालीन सेवाओं, आयकर गणना करने, रिटर्न भरने तथा जीएसटी के बारे में बताने और स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच ना करने संबंधी जानकारियां दी जाएंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!