सरकारी स्कूलों को ‘मॉर्डन’ बनाया जाएगा: मनोज सिन्हा

Edited By Sonia Goswami,Updated: 04 Oct, 2018 11:44 AM

government schools will be made  modern  manoj sinha

केंद्रीय संचार (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर के 100 से अधिक सरकारी प्राथमिक विद्यालयों को ‘मॉर्डन’ बनाने का अभियान शुरु किया है।

वाराणसीः केंद्रीय संचार (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर के 100 से अधिक सरकारी प्राथमिक विद्यालयों को ‘मॉर्डन’ बनाने का अभियान शुरु किया है।  उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में शिक्षा एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों की जानकारी देते हुए बुधवार को बताया कि आने वाले समय में सभी सरकारी विद्यालयों की बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करने के साथ-साथ वहां पुस्तकालय एवं डिजिटल माध्यम से शिक्षा की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।  

PunjabKesari

श्री सिन्हा ने बताया महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर मिरनालपुर सक्का गांव के प्राथमिक विद्यालय को ‘मॉर्डन’ बनाकर बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने की शुरुआत कर दी गई है। ‘सामाजिक उत्तरदायित्व योजना’ के तहत एक निजी कंपनी की मदद से 100 से अधिक स्कूलों को इसी तर्ज पर विकसित करने के लक्ष्य रखा गया है। इस वर्ष 30 नवंबर तक 29 अन्य स्कूलों का चेहरा पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि शिक्षा व्यवस्था बदलने से बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी और गरीब बच्चें आगे बढऩे के अपने सपने पूरे कर पाएंगे।  उन्होंने बताया कि विभिन्न निजी कंपनियों के सहयोग से नवनिर्मित 25 विद्यालयों में छह छह कुल 150 शौचालयों का लोकार्पण किया है जबकि 30 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था शुरु की गई। डिजिटल शिक्षा के लिए स्कूलों को टेबलैट्स एवं एलईडी टीवी सेट उपलब्ध करा दिए गए हैं। इसके अलावा बालिका विद्यालय एवं महिविद्यालयों के लिए 50 सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन प्रधान किए गए हैं।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!