टीचर डे स्पेशल : भारत के महान शिक्षक जिन्होंने अपनी आखिरी सांस भी विद्यार्थियों के बीच ली

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Sep, 2017 12:32 PM

great teacher in india who took between his last breath even students

भारत एक एेसा देश जहां शिक्षक को गुरु से भी बढ़ माना जाता है। हमारे ...

नई दिल्ली : भारत एक एेसा देश जहां शिक्षक को गुरु से भी बढ़ माना जाता है। हमारे दिवंगत राष्ट्रपति डॉ .सर्वपल्ली राधाकृष्णन  जो एक महान शिक्षाविद और दार्शनिक थे। उनका मानना था कि कि शिक्षा भारत के समावेशी विकास की कुंजी है। इस महान व्यक्ति को उचित श्रद्धांजलि के रूप में, 1962 से, भारत में उनका जन्मदिवस (5 सितंबर) को शिक्षक दिवस के रूप में देखा।

उनके इलावा भी भारत में कई सारे महान टीचर पैदा हुए जिन्होंने ना केवल शिक्षा के महत्व को समझा बल्कि लोगों को भी शिक्षित करने के लिए काम किया गया। इन्हीं में से एक थे डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम, भारत के 11 वें राष्ट्रपति जिन्हें हर समाज के हर वर्ग में व्यापक रूप से प्रशंसा मिली। लेकिन वह हमेशा अपने आप को एक शिक्षक मानते थे। वह हमेशा  हमेशा विद्यार्थियों के साथ रहना पसंद करते थे, उनकी बात सुनी, उनके साथ बात करते थे और उनके सपने को साकार करने में उनकी मदद करते थे।


PunjabKesari

उनके अधिकांश शब्दों ने मायूस लोगों को और विशेषकर छात्रों के अनिच्छुक सपनों को पंख दिया दिए और हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया  विद्यार्थियों के साथ यह उनका प्यार ही था जब उन्होंने राष्ट्रपति से पद से सेवा मुक्त हुए तो फिर से अपने अध्यापन के जीवन में लौट गए औऱ उन्होंने अपनी आखिरी सांस भी अपने सबसे प्रिय साथियों यानि विद्यार्थियों के बीच ली, जिनके लिए वह हमेशा प्रेरित थे। अपने महान कर्मों के अलावा, उनकी विरासत में आज भी उनके अविस्मरणीय शब्द शामिल हैं। आज शिक्षक दिवस के अवसर पर यहां हम उनके कुछ विचारों की बात करते है ।  

रचनात्मकता भविष्य में सफलता की कुंजी है, और प्राथमिक शिक्षा है, जहां शिक्षक उस स्तर पर बच्चों में रचनात्मकता ला सकते हैं।

एक छात्र की बहुत महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक सवाल है छात्रों को सवाल पूछने दें।

शिक्षाविदों को छात्रों के बीच जांच, रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नैतिक नेतृत्व की भावनाओं की क्षमता का निर्माण करना चाहिए और उनकी भूमिका मॉडल बनानी चाहिए।


PunjabKesari

अगर कोई देश भ्रष्टाचार मुक्त है और सुंदर दिमाग का राष्ट्र बन गया है, तो मुझे दृढ़ता से लगता है कि तीन प्रमुख सामाजिक सदस्य हैं जो कोई फर्क पा सकते हैं वे पिता, माता और शिक्षक हैं।

यदि आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलाएं

आपको अपने सपने सच होने से पहले सपना देखना होगा।

जब हम बाधाओं से निपटते हैं, तो हमें साहस और लचीलेपन के छुपा भंडार मिलते हैं जो हमें नहीं पता था कि हम हैं। और जब हम असफलता का सामना करते हैं तब ही हम महसूस करते हैं कि ये संसाधन हमेशा हमारे भीतर रहते थे। हमें उन्हें खोजने और हमारे जीवन के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है

आपकी सबसे अच्छी शिक्षक आपके दुारा की गई आखिरी गलती  होती है। 


PunjabKesari

अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें, क्योंकि यदि आप दूसरे में विफल हो जाते हैं, तो अधिक होंठ यह कहने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि आपकी पहली जीत सिर्फ भाग्य थी।

तेजी से चलने की तुलना में ठोस उपलब्धियां बनाने के लिए अधिक समर्पित रहें, लेकिन सिंथेटिक खुशी। आपकी भागीदारी के बिना आप सफल नहीं हो सकते अपनी भागीदारी के साथ आप असफल नहीं हो सकते। 

देश का सबसे होनहार स्टूडेंट क्लास के आखिरी बेंच पर भी मिल सकता है। बस आप इनकी अपेक्षा कभी मत करिये

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!