HRD LIVE - नई शिक्षा नीति में जल्द होगा बदलाव और 7.5 लाख छात्र भारत रहकर बनाएं अपना भविष्य

Edited By Riya bawa,Updated: 28 May, 2020 04:50 PM

hrd minister new quality assessment for online education soon

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ''निशंक '' ने आज देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ ऑनलाइन चर्चा की। कुछ दिन पहले रमेश पोखरियाल ''निशंक ने वेबिनार पर फिर से लाइव होकर बातचीत की जानकारी अपने ट्विटर पर दी थी। इस दौरान वो देशभर के...

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक ' ने आज देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ ऑनलाइन चर्चा की। कुछ दिन पहले रमेश पोखरियाल 'निशंक ने वेबिनार पर फिर से लाइव होकर बातचीत की जानकारी अपने ट्विटर पर दी थी। इस दौरान वो देशभर के 45,000 उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ इस बात पर चर्चा करेंगे कि किस तरह कोविड-19 की चुनौतियों को हम अवसर पर बदल सकते हैं।

इस दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री देशभर के विभिन्न कॉलेजों के समक्ष आ रही समस्याओं को जानेंगे। इसके साथ ही छात्रों एवं उनके शिक्षण संस्थानों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की जा सकती हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण घोषणाएं  

#मानव संसाधन विकास मंत्री लाइव बेविनार में कहा कि आज के बच्चे हमारे देश के कल के भविष्य हैं. इसलिए इनकी सुरक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है इसलिए इनका ध्यान रखना जरूरी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर आधारित होगी, जो भारत की सांस्कृतिक विरासत पर आधारित होगी और इसका मकसद एक नए भारत का निर्माण होगा- स्वस्‍थ, स्वच्छ, सशक्त और श्रेष्ठ भारत।

#एचआरडी मिनिस्टर आज 'चुनौतियों को अवसर के रूप में बदलना' -विषय पर बोल रहे है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि फाइनल ईयर के अंतिम सेमेस्टर को स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

#उन्होंने कहा कि नीट और जेईई परीक्षा के लिए 'नेशनल अभ्यास ऐप' लॉन्च किया गया है, जिसको चार लाख के करीब स्टूडेंट्स ने डाउनलोड किया है इससे पढ़ाई करने में आसानी होगी। 

#एचआरडी मिनिस्टर ने कहा कि जो लोग शोध कर रहे हैं उनको परेशान होने की जरूरत नहीं है। शोध के लिए देश में शोध सिंधु नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी( एनडीएल) जैसे पोर्टल मौजूद हैं, जिनमें करोड़ों अनुसंधान अपलोड हैं. इनकी मदद से शोधकर्ता अपने शोध को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। 

#7.5 लाख छात्र जो पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे थे, वे भारत में ही रहकर अपना भविष्य बनाएंगे। इसके अलावा एचआरडी मंत्री ने कहा कि विदेशी छात्र भारत आकर पढ़ाई करेंगे और भारतीय शिक्षक विदेशी देशों में पढ़ाने की मांग करेंगे।

#लाइव में मंत्री ने नई शिक्षा नीति की बात कही। नई शिक्षा नीति विज्ञान और तकनीक पर आधारित होगी। ये नीति देश की सांस्कृतिक विरासत पर आधारित होगी। इससे एक नए भारत के निर्माण का होगा।

#यूजीसी देश के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की पहचान करने पर काम कर रहा है, जिन्हें ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करने की अनुमति होगी। जोर यह सुनिश्चित करने के लिए है कि पाठ्यक्रम की गुणवत्ता प्रभावित न हो। इसके अलावा, ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए मूल्यांकन नियमित पाठ्यक्रमों से अलग होगा।

#देश में जल्द ही रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। पीएमआरएफ पहले से ही मुद्दों को संबोधित कर रहा है। संस्थान और शिक्षकों और छात्रों ने COVID19 द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए कदम बढ़ाया है। हमारे एनआईटी और आईआईटी ने देश की मदद करने के लिए विभिन्न तकनीकों पर काम किया है और यह सराहनीय है।

#मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि चूंकि शिक्षा प्रणाली ऑनलाइन स्थानांतरित हो गई है, इसलिए हमने दूरस्थ क्षेत्रों के दूरस्थ क्षेत्रों में भी छात्रों तक पहुंच सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं। हमने दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन पोर्टल 'स्‍वयं' बनाया है। जिन छात्रों के पास इंटरनेट की पहुंच नहीं है, उन्हें टेलीविजन सेटों के माध्यम से शिक्षा तक पहुंच प्रदान किया जाएगा। जल्द ही ई-विद्या एक राष्ट्र के लिए एक पोर्टल बन जाएगा।

 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!