IAS Success Story: किसान की बेटी ने बिना कोचिंग के क्रैक किया UPSC एग्जाम, जानें सफलता का राज

Edited By Riya bawa,Updated: 31 Oct, 2019 05:26 PM

ias success story farmer s daughter cracked upsc exam without coaching

हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों ...

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। एक ऐसी लड़की की बात करने जा रहे है जो कि एक कृषि परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं। इस लड़की का नाम है एनीस कनमनी जॉय। 

Image result for IAS OFFICER Annies Kanmani Joy.

मध्‍यम वर्गीय परिवार से संबंधित इस लड़की के पास यूपीएससी परीक्षा की कोचिंग के लिए पैसे भी नहीं थे। ऐसे में एनीस कनमनी जॉय ने बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी कर यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर देश का नाम रोशन किया है। सेल्फ स्टडी करने के बावजूद भी उन्‍हें एक बार में सफलता नहीं मिली बल्कि बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष करके एक बड़ी सफलता हासिल की है। आखिरकार साल 2011 में अपने दम पर परीक्षा में सफलता पाई और 65वीं रैंक हासिल की। 

Image result for UPSC

पारिवारिक जीवन 
एनीस केरल के एर्नाकुलम जिले के पंपकुडा से ताल्‍लुक रखती हैं। एनीस के पिता किसान हैं और मां हाउस वाइफ हैं। वह बचपन से पढ़ाई में अच्‍छी थीं। उन्‍होंने त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज से बी.एससी से नर्सिंग डिग्री की ली थीं, इसके बाद वह नर्सिंग की इंटर्नशिप कर रही थीं। 

इन टिप्स की मदद से करें परीक्षा की तैयारी 

Image result for UPSC EXAM PUNJAB KESARI

1. रोजना अख़बार पढ़े 
एनीस ने फिर सेल्‍फ स्‍टडी पर भरोसा किया, वे हर दिन न्‍यूजपेपर बहुत ध्‍यान से पढ़ती थीं। अखबार से करंट अफेयर्स के साथ-साथ खुद को अपडेट रखती थी। 

Image result for NEWSPAPER

2. सेल्फ स्टडी कर की तैयारी 
एनीस के आर्थिक हालात इतने अच्‍छे नहीं थे कि वे कोचिंग कर सकें, इसलिए उन्‍होंने बिना किसी सहारे के आगे बढ़ने का फैसला किया। इस तरह उन्होंने सेल्फ स्टडी कर एग्जाम की तैयारी की। 

3. दूसरी बार में मिली सफलता
एनीस ने बिना कोचिंग के पहली बार परीक्षा में साल 2010 में 580 रैंक हासिल की थी। वे अपने रैंक से संतुष्‍ट नहीं थीं, इसलिए वे दोबारा से तैयारी में जुट गईं। आखिरकार उन्‍हें दूसरी बार में साल 2011 में सफलता मिल गई.इस बार उन्‍होंने 65वीं रैंक हासिल की थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!