ये बन सकते है बिजनेस के बेस्ट आइडिया, सरकार भी दे रही है लोन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Jun, 2017 02:10 PM

ideas  business  government  packers and movers

अगर आप अपनी पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद अपना बिजनेस...

नई दिल्ली : अगर आप अपनी पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद अपना बिजनेस करना चाहते है और लोगों को भी रोजगार देना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ एेसे ही बिजनेस के बारे में जिन्हें अाप छोटे लेवल से शुरु करके बहुत अागे जा  सकते हैं। इनमें से कई पर सरकार भी लोन दे रही है। छोटी रकम से शुरू हो सकते हैं ये बिजनेस 

पार्टी मैनेजमेंट बिजनेस  
पार्टी मैनेजमेंट बिजनेस को आप छोटी पूंजी में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक छोटा ऑफिस काफी है। ऐसा इसलिए है कि यह बिजनेस कॉन्टैक्ट पर डिपेंड करता है। इसके लिए आपको बैंक्वेट हॉल, होटल, रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों के साथ कांटैक्ट डेवलप करना होगा। साथ ही कस्टमर को भी अपने बारे में बताना होगा। जिसके लिए सोशल मीडिया को प्रमुख जरिया बना सकते हैं। इसकी शुरुआत  आप घर से भी कर सकते हैं।

रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस 
रेडीमेड गारमेंट के बिजनेस में बहुत स्‍कोप है। अगर आपके पास 80 हजार रुपए हैं तो आप बाकी पैसा मुद्रा स्कीम से लोन के चलते मिल सकता है। इस स्कीम में 1 लाख 10 हजार रुपए टर्म लोन और 2 लाख 25 हजार रुपए वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर मिल सकता है। इन पैसों से आप 6 मशीनें, 6 मोटर और एक ओवरलॉक मशीन ले सकते हैं। इसके अलावा वर्किंग टेबल, कटिंग टेबल, फाइबर स्टूल, स्टील अलमारी, स्टील रेक, आयरन बॉक्स पर लगभग 50 हजार रुपए खर्च होंगे। बिजनेस सेट होने के बाद सालाना लगभग 5 लाख रुपए से ज्यादा का प्रॉफिट हो सकता है। 

फूड सर्विस बिजनेस    
अगर अाप की खाना बनाने में  रुचि है तो  आप इस बिजनेस में अच्छी तरह सैटल हो सकते हैं। रेडी टू ईट और फास्‍ट फूड की बढ़ती डिमांड ने मोबाइल फूड सर्विस के क्षेत्र में भी कारोबार की संभावना बढ़ा दी है। टेस्‍टी फूड ऑन डिमांड की वजह से वैन फूड सर्विस भी एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया में से एक है, जिसे आप चलती-फिरती फूड सर्विस यानी मोबाइल वैन के जरिए लोगों को खाना  उपलब्ध करा सकते हैं।

पैकर्स एंड मूवर्स का बिजनेस   
मेट्रो शहरों में जॉब करने वाले एक जगह से दूसरी जगह और एक शहर से दूसरे शहर अपने समान को जॉब चेंज होने या ट्रांसफर  होने पर ले जाते हैं। ऐसे लोग घर का समान खुद से पैक करने की बजाय इस काम के लिए पैसा देने को तैयार रहते हैं। ऐसे में पैकर्स एंड मूर्वस का बिजनेस भी एक बेहतरीन बिजनेस है। इसके लिए आपके पास विशेष तौर पर स्‍कील्‍ड लेबर की जरूरत होगी।

बेकरी का बिजनेस 
इस बिजनेस के लिए आपके पास 85 हजार रुपए होना चाहिए। बाकी रकम मु्द्रा स्कीम से मिल जाएगी। स्कीम से लगभग 2 लाख 95 हजार रुपए का टर्म लोन और एक लाख 50 हजार रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन ले सकते हैं। इससे किसी शहर में बेकरी प्रोडक्‍ट्स बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। बिजनेस में आप अपना सारा खर्च निकाल कर लगभग 4 लाख रुपए सालाना बचा सकते हैं।

सेनेटरी, नैपकिन का बिजनेस 
आपके पास 15 हजार रुपए हैं तो आप सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट शुरू कर सकते हैं। इस प्रोजेक्‍ट पर आपका लगभग 1 लाख 50 हजार रुपए का इंवेस्‍टमेंट होगा। जिसमें 1 लाख 35 हजार रुपए आपको मुद्रा स्कीम के तहत लोन मिल जाएगा। मुद्रा स्कीम के तहत आप फिक्‍सड कैपिटल लोन के रूप में 73 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर 57 हजार रुपए के लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में सभी खर्चे निकालकर साल के 1 लाख 80 हजार रुपए बचा सकते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंस फै‍सलिटिज    
बहुत सारे छोटे बिजनेसमैन के पास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और बोर्ड रूम की सुविधा आमतौर पर नहीं होती है। ऐसे में बोर्ड रूम और वीडियो कॉन्फ्रेंस सर्विस प्रोवाइडर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके तहत आपके पास छोटा ऑफिस स्पेस और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े इक्वीपमेंट्स होने चाहिए। जिनके जरिए यह सर्विस रेंटल बेसिस पर शुरू कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!