करियर बदलाना चाहते है तो जरुर रखें इन बातों का ध्यान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Feb, 2018 05:56 PM

if you want to change your career then definitely keep these things in mind

आज कल युवाओं के पास करियर के कई सारे विकल्प मौजूद है । वह अपनी मर्जी से किसी ...

नई दिल्ली : आज कल युवाओं के पास करियर के कई सारे विकल्प मौजूद है । वह अपनी मर्जी से किसी भी फील्ड में करियर बना सकते है, लेकिन इन सबके साथ ही युवाओं में एक जॉब और करियर से दूसरे जॉब और करियर में शिफ्ट करने का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। बेशक यह खुद को एक्सप्लोर करने का तरीका भी होता है, लेकिन इससे जुड़े रिस्क भी कम नहीं हैं। इसलिए किसी भी करियर और जॉब में शिफ्ट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है ताकि आगे चलकर आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े 

पैसे को एकमात्र आधार न बनाएं
कोई भी करियर सिर्फ इसलिए न बदलें क्योंकि उसमें आपको कम पैसा मिलता है। यदि आपको लगता है कि कोई प्रोफेशन इसलिए सही नहीं है क्योंकि उसमें पैसे की कमी है, तो इस बारे में दोबारा सोचें। 

किसी क्षेत्र का चुनाव अपने दोस्तों को देखकर न करें  
आपका दोस्त पेंटिंग में अच्छा है और वह उसका शौक भी है। इसलिए उन्होंने उस प्रोफेशन को चुना, जिसमें उसको सफलता भी मिल रही है। पर जरूरी नहीं है कि यह सफलता आपको भी मिल जाए क्योंकि आप भी थोड़ी-बहुत पेंटिंग का शौक रखते हैं। किसी भी करियर क्षेत्र में कूदने से पहले अपने विकल्पों के बारे में बेहतर तरीके से सोच विचार कर लें। उस करियर विशेष के बारे में तमाम जानकारी एकत्र करें और उसके बाद उसी के अनुरूप अपनी क्षमताओं और रुचियों का आकलन करें।

बिना क्षमताएं समझे न चुनें हॉट विकल्प 
समय विशेष पर कुछ क्षेत्र हॉट करियर का विकल्प बनकर सामने आते हैं। उदाहरण के लिए मीडिया को आकर्षक और रचनात्मक करियर के तौर पर जाना जाता है। आप अपनी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी से तंग आ गए हैं और टीवी या रेडियो एंकर बनना चाहते हैं, पर यह जरूरी नहीं है कि एंकर की भूमिका में आप ही सफल हो ही जाएं। याद रखें, एंकरिंग के लिए भी कड़ी मेहनत की जरूरत होती है और ग्लैमर उस वास्तविक भूमिका का एक छोटा सा हिस्सा होता है। चूंकि यह क्षेत्र हॉट है, इसका मतलब यह नहीं कि आप इसमें एक दिन में सफलता हासिल कर लेंगे। 

गहन अध्ययन के बिना न करें शुरुआत  
किसी क्षेत्र को चुनने से पहने उसके तमाम विकल्पों पर अच्छी तरह समझ लें, इस नियम का गंभीरता से पालन करें। किसी विकल्प का चयन मात्र इसलिए न करें, क्योंकि वह आपके लिए अंतिम विकल्प है। यदि आप इस संबंध में किसी उलझन में है तो स्वआकलन टेस्ट की मदद भी ले सकते हैं। यह टेस्ट ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं और इसके लिए किसी पेशेवर से संपर्क भी किया जा सकता है। 

करियर काउंसलर से आपका निर्णय लेने की अपेक्षा न करें  
आपके लिए किस क्षेत्र को चुनना सही रहेगा इस फैसले तक पहुंचाने में करियर काउंसलर आपके लिए उपयोगी भूमिका निभा सकते हैं। पर ध्यान रखें, वह कार्य को आसान बनाने वाले होते हैं, उसी आधार पर कोई रास्ता बताते हैं जो आप उन्हें बताते हैं। ऐसे में मात्र अपनी भावनाएं ही उन्हें न बताएं बल्कि कुछ भी पूछे जाने पर वास्तविक सूचना और कठोर तथ्यों के बारे में भी उन्हें बताएं। इसके बावजूद, अंतिम फैसला अपनी क्षमताओं और सुविधा को ध्यान में रखकर आपको ही लेना होगा। 

प्लेसमेंट एजेंसी पर आंख मूंद कर भरोसा न करें
जोखिम की आशंकाओं को दूर करने और खुद को सुरक्षित बनाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ रिसर्च करें। उस क्षेत्र विशेष में पहले से काम कर रहे लोगों से बात करें। उनके अनुभव हासिल करें। प्रत्यक्ष अनुभव पर आधारित होने के कारण आप उन पर निश्चित ही विश्वास कर सकते हैं। 

परिचित क्षेत्रों में ही संभावनाएं न तलाशें 
करियर के जाने-पहचाने विकल्पों में अपने लिए संभावना तलाश करने की जगह अपने लिए लीक से हटकर करियर के विकल्पों में भी अवसरों की तलाश करें। इन दिनों, विभिन्न क्षेत्रों में अवसर खुल रहे हैं और आपको उन विभिन्न क्षेत्रों में से अपने लिए सही का चुनाव करने में परेशानी हो सकती है। करियर विशेष में जॉब प्रोफाइल को पढ़ें और किसी क्षेत्र में जाने से पहले उससे जुड़े विभिन्न पहलुओं को अच्छी तरह स्कैन कर लें। 

उलझन होने पर शिक्षा-प्राप्ति की ओर न लौटें 
वर्तमान में सोच बड़ी तेजी से बदल रही है और आपके पास दोबारा किसी शिक्षण संस्थान में जाकर शिक्षा प्राप्त करने का विकल्प हमेशा बना रहता है। पर यह भी सच है कि जानकारी और अनुभव अजिर्त करने के और भी कई विकल्प होते हैं। ऐसे में निवेश के बारे में सोचें। कई तरीके ऐसे होते हैं जहां आप अनुभव हासिल कर सकते हैं, आपको वहां अपने समय के अलावा और कुछ खर्च नहीं करना होगा। एक नई डिग्री हासिल करना आपके लिए मददगार हो भी सकती है और नहीं भी।  

अकेले फैसला करने से बचें 
करियर में बदलाव संबंधी बड़े फैसले अपने आप न करें। इस संबंध में जानकार लोगों, अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से भी बात करें। हो सकता है कि आपकी इस समस्या में वह आपको बेहतर विकल्प प्रदान कर सकें।

रातोंरात सफलता की अपेक्षा न करें 
यह बात सही है कि आप अपने वर्तमान करियर से आजिज़ आ चुके हैं और करियर में बदलाव करने की सोच कर रहे हैं, पर किसी चमत्कार की उम्मीद तो कतई न करें। यह अपेक्षा न करें कि आप रातोंरात सफलता हासिल कर लेंगे। इस प्रक्रिया में लंबा समय लगता है और नए क्षेत्र में भी निराश होने से पूर्व उसे थोड़ा सा समय दे दें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!