Interview में पाना चाहते हैं सफलता, तो न भूलें ये टिप्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Mar, 2018 12:11 PM

if you want to get success in the interview do not forget these tips

अक्सर हम जब इंटरव्यू देने जाते हैं तो किसी न किसी कारणवश नर्वस हो जाते हैं, जिसके कारण हम चाह कर भी अपना बेस्ट नहीं दे पाते। लेकिन अगर हम जाॅब इंटरव्यू जाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखें, तो इस परिस्थिति में भी आसानी से निकला जा सकता है और...

अक्सर हम जब इंटरव्यू देने जाते हैं तो किसी न किसी कारणवश नर्वस हो जाते हैं, जिसके कारण हम चाह कर भी अपना बेस्ट नहीं दे पाते। लेकिन अगर हम जाॅब इंटरव्यू जाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखें, तो इस परिस्थिति में भी आसानी से निकला जा सकता है और सफलता प्राप्त की जा सकती है। आईए जानें इंटरव्यू में सफलता पाने संबंधित कुछ टिप्स-

 

ध्यान रखें कि आपको यह जॉब पाने के लिए कोई नाटक नहीं करना है बल्कि जो आप हैं वही वास्तविकता में दिखाना है। अपना ध्यान बनाए रखें तथा शांत एवं एकाग्रचित रहने की कोशिश करें। संवाद के दौरान ध्यानपूर्वक सुनें। जो आप हैं वही रहें। साक्षात्कारकर्ता आपसे सीरियस तथा थोड़ी सी नर्वसनेस की भी अपेक्षा करता है। इसलिए ज्यादा चिंता न करें। हो सकता है कि आपकी ऐसी मुद्रा आपको उस स्थिति से बाहर लाने में मदद करे और साक्षात्कारकर्ता आपसे कुछ पर्सनल लेवल पर बात करे जोकि आपके लिए मददगार हो सकता है। संवाद के दौरान छोटी-छोटी बातें करते रहें।


टाईम से पहुंचे
इंटरव्यू के दिन आपके लिए इससे बुरा कुछ और नहीं हो सकता कि आप इंटरव्यू में देर से पहुंचें। समय का ध्यान रखें और बताए गए टाइम टेबल का पालन करें। अगर आपको इंटरव्यू स्थल के बारे में ठीक से जानकारी नहीं है तो अच्छा होगा कि एक दिन पहले ही आप उस स्थान को देख आयें एवं रास्ता समझ लें ताकि आप इंटरव्यू वाले दिन रास्ता न भटक जायें। निश्चित समय से 10 या 15 मिनट पहले इंटरव्यू स्थल पर अवश्य पहुँचें। हालाँकि समय पर पहुँचना अति आवश्यक है परंतु समय से अधिक जल्दी पहुँचना भी ठीक नहीं है। ऐसा करने पर आपका संभावित नियोक्ता आपकी गंभीरता पर प्रश्न लगा सकता है कि आप दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं। अगर वे चाहते हैं कि आप एक निश्चत समय पर वहाँ पहुँचें तो आप उसी के अनुरुप चलें। अधिक-से-अधिक 30 मिनट पहले पहुँचें, इससे जल्दी नहीं। यदि आप साक्षात्कारकर्ता पर अच्छा प्रभाव छोड़ना चाहते हैं तो बताए हुए निर्देशों का सही से पालन करें। इंटरव्यू के दौरान इंतजार करते समय अपने आपको नोट्स लिखने, जॉब डिस्क्रिपशन या कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करने में व्यस्त रखें। अपने दस्तावेज तथा सामान आदि को बाएं हाथ में रखें ताकि साक्षात्कारकर्ता के मिलने पर आप सहजता से उनसे हाथ मिला सकें।


ध्यान से सुनने के बाद ही दें उत्तर
इंटरव्यू के दौरान आपके लिए इससे खराब बात और कुछ नहीं हो सकती कि आप साक्षात्कारकर्ता से उनका प्रश्न दोबारा दोहराने के लिए कहें वो भी तब जब आपका खुद का ध्यान कहीं और था। आपके जरा से ध्यान भटकाने से कहीं ऐसा न हो कि आप अयोग्य करार दिए जायें। अधिकांश इंटरव्यू सामान्यत: 15 मिनट से अधिक नहीं चलते और एक घंटे से ज्यादा तो बिल्कुल नहीं। इसलिए उस छोटे से समय के दौरान संवाद पर ध्यान बनाये रखें और सकारात्मक रहें।

 

बैठने का ध्यान रखें
इंटरव्यू के दौरान सही प्रकार से बैठने का बहुत महत्व है। कमर को सीधा रखें और शांत बैठें। आवश्यकतानुसार संवाद की गति को बनाये रखने के लिए थोड़ा आगे भी झुक सकते हैं परंतु बहुत अधिक नहीं। साक्षात्कारकर्ता को ध्यान से सुनें तथा नजर मिलाकर बात करें। यदि आप संवाद के दौरान दायें बायें देखेंगें तो इससे यह संदेश जायेगा कि आपमें विश्वास की कमी है और यह आपके लिए नकारात्मक हो सकता है।


सोच समझ कर बोलें
इंटरव्यू के दौरान एक सामान्य गलती यह भी मानी जाती है कि उम्मीदवार बहुत ज्यादा और बहुत तेजी से बोलते जाते हैं। आपका बहुत ज्यादा बोलना और साक्षात्कारकर्ता की काफी देर तक चुप्पी, ये दोंनों ही एक आदर्श इंटरव्यू के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। अपनी नर्वस स्थिति से बाहर आने के लिए भी अधिक बोलना एक अच्छा विकल्प नहीं है। शांत बैठें और ध्यानपूर्वक सुनें। जितनी आवश्यकता हो उतना ही बोलें और वो भी सोच समझकर। आपसे प्रश्न पूछे जाने पर उसका उत्तर तुरंत न दें। प्रश्न को समझने की कोशिश करें और कुछ समय लेकर सोच-समझकर उत्तर दें। बल्कि किसी गंभीर प्रश्न के तुरंत, बिना सोचे उत्तर देने से साक्षात्कारकर्ता आपके लिए इस निष्कर्ष पर भी पहुँच सकता है कि आपकी छवि बिना सोचे, बिना विचार करे काम करने की है जो कि आपके लिए नकारात्मक भी हो सकती है। आपके लिए एक अच्छा तरीका यह भी हो सकता है कि किसी महत्वपूर्ण प्रश्न के लिए आप कह सकते हैं, यह वाकई बहुत अच्छा प्रश्न है, क्या मैं इसका उत्तर कुछ सोचकर दे सकता हूँ। अब एक छोटा विराम लीजिए और अपना जबाब दीजिए।

 

सहमति
इंटरव्यू के दौरान आपके अधिकांश उत्तर सकारात्मक अर्थात् हाँ में होने चाहिये। मसलन, क्या आप आवश्यकता पड़ने पर देर रात तक या फिर सप्ताहांत में काम कर सकते हैं? हाँ।,क्या आप एक साथ विभिन्न क्लांइट के साथ काम कर सकते हैं? हाँ।, क्या आपका अनुभव ऐसे वातावरण में काम करने का है जहाँ बहुत तेजी से निर्धारित समय में काम करना होता हो? हाँ। अधिकांश जॉब में आपको दिन-प्रतिदिन के काम करने तथा अन्य आवश्यक ट्रेनिंग शुरुआत में ही दी जाती हैं इसलिए इस बारे में अधिक चिंता करने की जरुरत नहीं है कि हाँ करने के बाद मैं यह काम कैसे करुँगा। ऐसे सभी संभावित प्रश्नों के उत्तर न में देकर समय से पहले ही जॉब के दरवाजे अपने लिए बंद न करें। अपनी सहमति जतायें और जॉब मिलने के बाद अपने काम से संबंधित सभी जानकारियाँ अतिशीघ्र इकट्ठी करें।

 


झूठ बोलने से बचें
यदि आप अच्छा खाना बनाना नहीं जानते हैं तो कभी मत बोलिये कि आप एक बहुत अच्छे कुक हैं। इंटरव्यू के दौरान आपकी सहमति आवश्यक है परंतु इसका कतई मतलब यह नहीं है कि आप झूठ बोलें या फिर अपने तजुर्बे तथा अपनी काबिलियत से समझौता करें। झूठ बोलने से अच्छा है कि किसी प्रश्न का उत्तर यदि आप नहीं में देना चाहते हैं तो विश्वास के साथ दें तथा कोशिश करें कि अपनी नहीं के लिए आवश्यक तर्क जरुर दें।


अपनी मार्केटिंग खुद करें
अपने आप को बेचें। सामान्यत: इंटरव्यू में साक्षात्कारकर्ता आपके बारे में, आपके व्यक्तित्व के बारे में जानना चाहते हैं। आपकी सारी जानकारियाँ, आपके अनुभव, सभी कुछ आपके बायोडाटा में लिखे होते हैं और उसकी एक कॉपी साक्षात्कारकर्ता के पास होती है, परंतु वह आपसे सुनना चाहते हैं। इसलिए अपनी सभी काबिलियत को सही तरह से प्रस्तुत करें। इंटरव्यू के दौरान बहस न करें। एक अच्छी बातचीत करें। संवाद में पूरी रुचि के साथ भाग लें। जब साक्षात्कारकर्ता आपसे बात कर रहा हो तो ध्यान से सुनें तथा शालीनता से अपना जबाब दें। कुछ उम्मीदवार शुरु के कुछ ही मिनटों में इंटरव्यू से बाहर हो जाते हैं क्योंकि वह अच्छा संवाद स्थापित नहीं कर पाते हैं अर्थात् न तो प्रश्न ठीक से सुनते हैं और जबाब में कई बार बहस करने लगते हैंं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!