करियर में आगे बढ़ने के लिए खुद में इस तरह लाए बदलाव

Edited By bharti,Updated: 12 Jul, 2018 05:47 PM

in order to move forward in the career such changes will take place in itself

अगर आप लम्बे समय तक एक ही जगह नौकरी करते रहते है तो बोरियत...

नई दिल्ली :  अगर आप लम्बे समय तक एक ही जगह नौकरी करते रहते है तो बोरियत होना लाजमी है। लंबे समय तक एक ही काम करते रहने वाले व्यक्ति को नए लक्ष्य और नई संभावना नजर नहीं आती । उसे लगने लगता है कि उसे दूसरी नौकरी की तलाश करना चाहिए लेकिन सभी नौकरियां कमोबेश एक ही तरह की होती है। इसलिए जरुरी है कि आप नौकरी बदलने की बजाय खुद में बदलाव लाए  और अपने लिए खुशी तलाशने का प्रयास करें । आइए जानते है कुछ एेसे तरीकों के बारें में जो  खुद में बदलाव लाने में आपकी मदद कर सकते है  

जो बुरा है उसे बदलें
सबसे पहले यह तलाशें कि मौजूदा करियर में आपको सबसे ज्यादा बुरा क्या लग रहा है। ऐसा कुछ भी नहीं है कि आप स्थिति को बदल नहीं सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी पोजीशन ठीक नहीं है या फिर टीम में आपकी भूमिका बदलना चाहिए या काम अधिक तनावपूर्ण है तो उस स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाएं।

मानसिकता बदलें
अमूमन नौकरियां बुरी नहीं होती हैं। दरअसल हम जिस मानसिकता के साथ काम करते हैं उसे बदलने की जरूरत होती है। जब हम हताश होते हैं तो चीजों को उसी नजरिए से देखने लगते हैं। हम अपनी नौकरी को तब कोसने लगते हैं। ऐसा करना छोड़िए और अपने काम को सम्मान के साथ देखिए आपको बदलाव नजर आएगा।

ऊर्जा को बढ़ाइए
अगर मौजूदा करियर में आप थोड़ी ऊर्जा बढ़ाकर चीजों को हल करने की कोशिश करेंगे तो चीजें सही दिशा में होती नजर आने लगेंगी। कई बार नौकरी में आनंद नहीं होता लेकिन सहकर्मियों के साथ बर्ताव और उनके साथ लक्ष्य तक पहुंचना आपको प्रेरित करता है। इस तरह भी चीजों को देखें।

आर्थिक आकलन
नई नौकरी के साथ जुड़ी अनिश्चितताओं के बारे में भी विचार करें और सोचें कि आप ही परिवार की आर्थिक निर्भरता का केंद्र हैं तो मौजूदा नौकरी आपके लिए कितनी अच्छी है। किसी भी नौकरी में महत्वपूर्ण वर्ष लगाने के बाद आप अचानक बदलाव करके खुद को मुश्किल में भी डाल सकते हैं। 

काम से अलग जीवन
जब मौजूदा नौकरी आपके भीतर कोई उत्साह नहीं जगा पा रही है तो दफ्तर के बाहर आप क्या ऐसा कर सकते हैं जो जीवन में रोमांच ला सकता है, उस बारे में सोचें। हो सकता है अपनी रुचियों की तरफ देखना आपको उत्साहित कर सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!