शिक्षा क्षेत्र के लिए एक हजार करोड़ खर्च किए जाएंगे-सोनी

Edited By Sonia Goswami,Updated: 06 Sep, 2018 08:47 AM

inaugurate the state level function on teachers day

पंजाब में शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री कैप्टर अमरेंद्र सिंह की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराते हुए शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि इस क्षेत्र के कायाकल्प के लिए रोडमैप तैयार है और राज्य सरकार इसके लिए एक हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

जालंधरः पंजाब में शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री कैप्टर अमरेंद्र सिंह की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराते हुए शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि इस क्षेत्र के कायाकल्प के लिए रोडमैप तैयार है और राज्य सरकार इसके लिए एक हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। 

PunjabKesari

आईवीवाईवर्ल्ड स्कूल में बुधवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह दौरान सभा को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में शिक्षा क्षेत्र की प्राचीन महिमा को बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि श्री सिंह स्वास्थ्य और शिक्षा के दो मुख्य क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि इस महान मिशन को पूरा करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। मंत्री ने कहा कि यह सभी के लिए बहुत गर्व और संतुष्टि का विषय है कि राज्य भर में 13 हजार सरकारी स्कूलों में 25 लाख से ज्यादा छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पहले से ही छात्रों की वर्दी पर 86 करोड़ रुपए, स्मार्ट कक्षाओं पर 64 करोड़ रुपए, सौर पैनलों पर 30 करोड़ रुपए, लाइब्रेरी किताबों के लिए 5 करोड़ रुपए, खेल के लिए 18 करोड़ रुपए, सैनिटरी पैड के लिए 10 करोड़ रुपए, आरओ नौ करोड़ रुपए की लागत, ग्रीन बोर्ड के लिए दो करोड़, कक्षाओं के लिए 120 करोड़ रुपए, मिड-डे मील के लिए 310 करोड़ रुपए पर खच्र कर रही है। 

 

उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा क्षेत्र के लिए धन की कोई कमी नहीं है और इस क्षेत्र के समग्र विकास पर प्रमुख जोर दिया जाएगा। इस महान अवसर पर शिक्षकों को बधाई देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह एक लाल पत्र दिवस है जब इस समारोह का आयोजन पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि इस अवसर पर अत्यधिक समर्पण और ईमानदारी से अपना कर्तव्य निर्वहन करने के लिए प्रतिज्ञा करें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को सरकारी स्कूलों के छात्रों की नियति को बदलने के लिए मॉडल शिक्षकों के रूप में उभरने के लिए भारत के महान पूर्व राष्ट्रपति से प्रेरणा लेनी चाहिए।  
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!