IPS से IAS अफसर बनने तक की Inspirational Success Story

Edited By Riya bawa,Updated: 25 Sep, 2019 12:53 PM

inspirational success story from ips to ias officer

हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से...

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा में 241 वीं रैंक से देश भर में 40वीं रैंक हासिल की। बता कर रहे है गरिमा अग्रवाल की जिसने मेहनत और सटीक रणनीति के दम पर 2017 में पहली बार UPSC की परीक्षा दी थी और 241वीं रैंक हासिल की।  

PunjabKesari

जाने कैसा रहा IAS अफसर बनने का सफर 
--मध्‍यप्रदेश से ताल्‍लुक रखने वाली गरिमा अग्रवाल ने साल 2017 में पहली बार UPSC की परीक्षा दी थी। इस दौरान उन्‍होंने 241वीं रैंक हासिल की थी। लेकिन अच्छे रैंक के लिए उन्होंने दोबारा से तैयारी की और जून 2018 में प्रीलिम्‍स की परीक्षा पास कर ली और फिर सितंबर 2018 में वे इंटरव्‍यू के लिए चुनी गई थीं, इसमें पास होने के बाद 27 मार्च 2019 को उन्‍होंने देश भर में 40वीं रैंक हासिल की।

UPSC परीक्षा के लिए इन टिप्स को करें फॉलो  

1. यूपीएससी की तैयारी के दौरान लोग बहुत सी किताबें पढ़ने की सलाह देते हैं लेकिन इस तरह आप टॉपिक्स को किताबों में ढूढ़ते रह जाते है जिससे आप अपने मकसद से भटक जाते है इसलिए लिमिटेड किताबों से ज्‍यादा से ज्‍यादा पढ़ने की कोशिश करें। 

Image result for books

2. तैयारी के दौरान ग्रुप डिस्‍क्‍शन करना बहुत जरूरी है इससे सवालों के कई तरह के आंसर लिखने का पता चलेगा । इस तरह तैयारी करने से सेल्‍फ स्‍टडी करने की आदत भी बढ़ेगी। 

Image result for group discussion

3. अगर सीरियस ढंग से तैयारी करनी है तो इस दौरान डिस्‍टर्ब्‍ करने वाली चीजों से बिल्‍कुल दूर रहें, जैसे फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्विटर जैसी प्‍लेटाफॉर्म हैं। तैयारी के दौरान इन चीजों से दूरी रखेंगे तो यूपीएससी जैसे कठिन एग्जाम क्लियर करने में आसानी होगी। 

Image result for social media

4. "एक इंटरव्‍यू गरिमा कहती हैं, जब हनुमान को पर्वत उठाना तो जामवंत ने उन्‍हें उनकी शक्‍ति याद दिलाई थी. कहने का आशय ये है कि आपकी लाइफ में कुछ ऐसे लोग जरूर होने चाहिए, जो आपको मोटिवेट करें, जब भी आप खुद को हताश महसूस करें तो वो आपको उन परिस्‍थतियों से बाहर निकाल सके।"

PunjabKesari
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!