अतिथियों पर फूल बरसाने और इंतजार में खड़े रहने की परंपरा को बन्द करने के निर्देश

Edited By pooja,Updated: 01 Mar, 2019 12:25 PM

instructions to stop the tradition of roasting flowers and waiting for guests

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने विद्यालयों में विशेष अवसरों पर अतिथियों के आगमन पर विद्यार्थियों द्वारा फूल बरसाने और उनके इन्तजार में खड़े रहने की परंपरा

जयपुर: राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने विद्यालयों में विशेष अवसरों पर अतिथियों के आगमन पर विद्यार्थियों द्वारा फूल बरसाने और उनके इन्तजार में खड़े रहने की परंपरा तत्काल बंद करने के निर्देश दिए हैं।  डोटासरा ने आज ‘सीएसआर कॉन्क्लेव’ में इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा कि विद्यार्थी किसी भी समाज के भविष्य की नींव होते हैं। 

यह उचित नहीं है कि अतिथियों के आगमन पर वे उनके इन्तजार में घंटों खड़े रहें और उनके आगमन पर फूल बरसाएं। उन्होंने इस गलत परिपाटी पर तत्काल रोक लगाए जाने और इसे सभी स्तरों पर लागू करने के शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में विशेष कार्यक्रमों में मोमेन्टो और गुलदस्ते दिए जाने की परम्परा पर भी रोक लगा दी गयी है। विभाग में अब अतिथियों को विशेष अवसर पर गुलदस्तों के स्थान पर पौधे दिए जाने की परम्परा शुरू की गयी है।   

 डोटासरा ने इसे सभी स्तरों पर अपनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि प्रदूषण रोके जाने, स्वच्छता और अपव्यय रोकने के लिए यह जरूरी है कि फूलों के गुलदस्तों को दिए जाने की परंपरा छोड़ी जाए।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!