इंटीरियर डिजाइनर बन सजाएं घर, सैलेरी भी मिलेगी अच्छी

Edited By pooja,Updated: 23 Jun, 2018 04:52 PM

interior designers will be decorated home

सपनों का घर बनाने का काम इंटीरियर डिजाइनर करते हैं। इंटीरियर डिजाइनर के रूप में आजकल काफी लोग करियर की तलाश कर रहे क्योंकि आजकल इंटीरियर डिजाइनर

नई दिल्ली: सपनों का घर बनाने का काम इंटीरियर डिजाइनर करते हैं। इंटीरियर डिजाइनर के रूप में आजकल काफी लोग करियर की तलाश कर रहे क्योंकि आजकल इंटीरियर डिजाइनर का काफी चलन हो गया है। आजकल हर कोई अपने ऑफिस या घर आदि जगहों में एक इंटीरियर डिजाइनिंग करवाना चाहता है इसके लिए लोग किसी अच्छे इंटीरियर डिजाइनर की तलाश करते हैं यदि आपको इस क्षेत्र में रूचि है तो यह आपके लिए करियर बनाने का अच्छा ऑप्शन है। 


शैक्षिक योग्यताएं 
आजकल इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने का काफी चलन हो गया है। इंटीरियर डिजाइनिंग करने के लिए आपको बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। इसके अलावा बारहवी में आपके विषय गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा इंग्लिश होने चाहिए जिनमें कम से कम में 55 प्रतिशत अंक होने आवश्यक हैं। इसके बाद आप डिप्लोमा, डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रैजुएशन के बाद अगर आप इस क्षेत्र में आना चाहते हैं तो आप पीजी डिप्लोमा, डिग्री कोर्स के सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए कोर्सेज 
बैचलर इन इंटीरियर डिजाइन
बीए इन इंटीरियर आर्किटेक्चर एंड डिजाइन
डिप्लोमा इन इंटीरियर स्पेस एंड फर्नीचर डिजाइन
पीजी डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइन
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट (बीएफए) प्रोग्राम
स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन

अवसर 
एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में आजकल काफी लोग करियर की तलाश कर रहे क्योंकि आजकल इंटीरियर डिजाइनर का काफी चलन हो गया है। आजकल हर कोई अपने ऑफिस या घर आदि जगहों में एक इंटीरियर डिजाइनिंग करवाना चाहता है इसके लिए लोग किसी अच्छे इंटीरियर डिजाइनर की तलाश करते हैं यदि आपको इस क्षेत्र में रूचि है तो यह आपके लिए करियर बनाने का अच्छा ऑप्शन है। इस क्षेत्र में करियर की शुरुआत करने के लिए आप किसी प्राइवेट डिजाइन फर्म या थियेटर, पब्लिक इंस्टीट्यूशंस जैसे टाउन प्लानिंग ब्यूरो, मेट्रोपोलिटन और क्षेत्रीय विकास डिपार्टमेंट आदि में कार्य कर सकते हैं।

वेतन 
वेतन काफी हद तक जॉब प्रोफाइल और अनुभव पर निर्भर करता है। इस क्षेत्र में शुरुआती दिनों में पेशेवरों को 20 हजार रुपए प्रति महीना वेतन मिल सकता है। इसके बाद कुछ सालों के अनुभव के बाद इसमें बढ़ोतरी होगी और यह 40 हजार रुपए प्रति माह तक पहुंच सकता है। वरिष्ठ डिजाइनरों को 8 लाख से 30 लाख प्रति साल भी वेतन मिल सकता है।

प्रमुख संस्थान 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन, चंडीगढ़
कारावली कॉलेज, मैंगलोर
स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन, अहमदाबाद
सेंट फ्रांसिंस इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट ऐंड डिजाइन, मुम्बई
अविनाशिलिंग इंस्टीट्यूट फॉर होम साइंस और हायर एजुकेशन फॉर वुमेन, नई दिल्ली
साउथ दिल्ली पॉलिटेक्निक फॉर वुमेन, दिल्ली
यूबी ऐंड ए आर्किटेक्चर ऐंड एजुकेशन, नोएडा
रचना संसद स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन, मुम्बई
आर्क इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन ऐंड डिजाइन, जयपुर।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!