इंटर्नशिप करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Mar, 2018 05:05 PM

internships problem career job college

हम में से बहुत सारे लोगों कोे पढ़ाई के साथ - साथ इंटर्नशिप करने का मौका भी मिलता है। इस दौरान...

नई दिल्‍ली : हम में से बहुत सारे लोगों कोे पढ़ाई के साथ - साथ इंटर्नशिप करने का मौका भी मिलता है। इस दौरान हम उस कंपनी में काम करने के साथ साथ औऱ भी बहुत कुछ सीखते है। इंटर्नशिप करने से कॉर्पोरेट जगत के लोगों के काम करने का तरीका सीखने के साथ-साथ उनके अनुभव से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है। एक बेहतर इटर्नशिप आपको बेहतर जॉब दिलाने में अहम भूमिका अदा कर सकती है। कई बार ऐसा होता है कि कंपनियां इंटर्न को उनके परफॉमेंस के आधार पर इंटर्नशिप के दौरान या बाद में जॉब ऑफर करती हैं। आइए जानते है कि कैसे आप बेहतर इंटर्नशिप हासिल कर सकते है। 

पहले से ही प्लानिंग करें
अगर आप अपनी पंसद की कंपनी में इंटर्नशिप करके काम सीखना चाहते हैं तो आपको हमेशा ही अपडेट रहना होगा। उस कंपनी की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज को देखते रहना भी फायदेमंद हो सकता है।इससे आपको उस कंपनी के कामकाज के बारे में भी जानकारी मिलती रहेगी।

कंपनी के बारे में सारी जानकारी रखें  
अगर आप कॉलेज की पढ़ाई के दौरान या उसके बाद किसी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करना चाहते है तो हो सकता है वहां आपको कंपनी से जुड़ी कोई जानकारी मांग ली जाए। एेसे में अगर आपको कंपनी के बारे में पहले से ही पता है तो आसानी से आप उन सवालों के जवाब दे सकते है।  

रिज्यूमे और कवर लेटर पर ध्यान दें
आजकल नौकरियां और इंटर्नशिप किसी सिफारिश के बजाय कवर लेटर और रिज्यूमे के दम पर मिलती है। ऐसे में किसी जानकार या फिर विशेषज्ञ की मदद लेना फायदेमंद होगा।

न करें स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियां 
अक्सर रिज्यूम में की जाने वाली छोटी छोटी गलतियों का असर आपके करियर पर भी पड़ता है।एेसे में अपना रिज्यूम बनाते समय अपना ब्यौरा साफसुथरी राइटिंग और ग्रामर में लिखें।

पॉजिटिव रहे
हो सकता है कि आप इंटर्नशिप न मिलने की वजह से परेशान रहते हों लेकिन अपनी हताशा को जाहिर न करें। इंटर्नशिप मिलने के बाद भी पॉजिटिव रहने पर नौकरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!