रेलवे में निकली 90 हजार भर्तियां, जानें कब होगा एग्जाम

Edited By pooja,Updated: 03 Jul, 2018 03:28 PM

investigations of railway recruitment applications

RRB Recruitment 2018 की शुरुआत में रेलवे ने ग्रुप सी, ग्रुप डी समेत अन्य कई लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। 1 लाख से ज्यादा पदों

नई दिल्लीः RRB Recruitment 2018 की शुरुआत में रेलवे ने ग्रुप सी, ग्रुप डी समेत अन्य कई लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। 1 लाख से ज्यादा पदों के लिए दो करोड़ से अधिक आवेदन रेलवे को मिले।  सूत्रों अनुसार रेलवे ने जुलाई के पहले सप्ताह में आवेदनों की छंटनी पूरी करने का दावा किया है। छंटनी पूरी होने के बाद RRB परीक्षार्थियों की सूची जारी करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल एक लाख से ज्यादा पदों के लिए रेलवे को 2 करोड़ 37 लाख 34 हजार 833 आवेदन मिले। 

 

PunjabKesari


 

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर इंफॉर्मेशन एंड पब्लिसिटी आर डी बाजपेयी का कहना है कि प्राप्त आवेदनों की जांच का काम 10 जुलाई के आसपास तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद योग्य आवेदकों की सूची रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की वेबसाइटों पर डाल दी जाएगी। ऐसी उम्मीद है कि सितंबर में रेलवे के सबसे बड़े भर्ती अभियान के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन शुरू हो जाएगा।

 

PunjabKesari

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के तहत ग्रुप सी और ग्रुप डी के असिस्टेंट लोको पायलट टेक्नीशियन, गैंगमैन स्विच मैन, ट्रैकमैन और पोर्टर जैसे तमाम पद आते हैं। करीब 62,907 पदों के लिए देशभर से आवेदन मंगाए गए हैं। वहीं न्यूनतम योग्यता हाई स्कूल और आईटीआई रखी गई है। वहीं मासिक न्यूनतम वेतन 18,000 रुपए होगा। इसमें सातवें वेतन आयोग के मुताबिक अन्य भत्ते देय होंगे। ग्रुप D की भर्तियों का काम रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा किया जाएगा। इन नौकरियों के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 31 साल तय की गई है। इसके अलावा इस आयु में अलग-अलग श्रेणियों के लिए छूट का प्रावधान भी है।

PunjabKesari
 

रेलवे के मुताबिक असिस्टेंट लोको पायलट के लिए और ग्रुप सी के टेक्नीशियन के पदों पर भी भर्ती का अभियान शुरू है,  इसके लिए 26,502 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। सूत्रों के मुताबिक रेलवे भर्ती अभियान में ज्यादातर पद सेफ्टी कैटेगरी के हैं। एक मोटे अनुमान के मुताबिक रेलवे में निकाले गए पदों की वजह से रेल मंत्रालय पर 3000 से लेकर 4000 करोड़ रुपए सालाना का अतिरिक्त भार पड़ेगा। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर इंफॉर्मेशन एंड पब्लिसिटी आर डी बाजपेयी के मुताबिक असिस्टेंट लोको पायलट की लिखित परीक्षा में सफल आवेदकों का साइको टेस्ट होगा और उसके बाद मेडिकल टेस्ट में इनको सफल होना पड़ेगा।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!