जेईई एडवांस होगा आसान,21 जुलाई को काऊसिल बैठक में लिया जाएगा फैसला

Edited By Sonia Goswami,Updated: 25 Jun, 2018 10:32 AM

jee advance will be easy decided to be held in council meeting on 21st july

मोदी सरकार ने सभी आईआईटी को पत्र लिखकर जेईई एडवांस को सरल बनाने के लिए कहा है।

चंडीगढ़ःमोदी सरकार ने सभी आईआईटी को पत्र लिखकर जेईई एडवांस को सरल बनाने के लिए कहा है। केन्द्र सरकार का कहना है कि प्रवेश परीक्षा मुश्किल होने के कारण निजी कोचिंग सेंटर इस बात का भरपूर फायदा उठा रहे हैं। यही नहीं इस परीक्षा के स्तर को मैच न कर पाने के कारण छात्रों में आत्महत्या की प्रवृत्ति बढ़ रही है। सरकार के कड़े रुख को देखते हुए आईआईटी प्रबंधन ने 21 जुलाई को काऊसिल की बैठक बुला ली है तांकि सिलेबस को सरल बनाया जा सके।

PunjabKesari

सरकार ने सभी आईआईटी को पत्र लिखकर कहा है कि वह जल्द से जल्द इस मुश्किल प्रतियोगी परीक्षा को सरल बनाए। जेईई एडवांस 2018 कितना कठिन था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि परीक्षा में महज नौ फीसदी छात्र सफल रहे। केंद्र ने छात्रों के भविष्य व एससी/एसटी सीटों को भरने के लिए पहली बार जेईई एडवांस ‘एक्सटेंडेड मेरिट लिस्ट’ निकलवाई। आईआईटी प्रबंधन सरकार के फैसले से बेशक नाराज है, लेकिन आईआईटी के पूर्व निदेशक व आईआईटियन सरकार के फैसले से खुश हैं।

 

छात्र निजी संस्थानों को देते हैं लाखों रुपए
सरकार का मानना है कि आईआईटी में प्रवेश पाने की लालसा रखने वाले छात्र फीस के तौर पर लाखों रुपए निजी कोचिंग संस्थानों को देते हैं। मुश्किल परीक्षा पास करने के लिए निजी कोचिंग सेंटर को बढ़ावा मिल रहा है। सरकार का मानना है कि परीक्षा इतनी कठिन बना दी गई है कि कोई छात्र स्वयं तैयारी करके पास नहीं हो पाता है।

 

शिक्षक ही तैयार करें एडवांस परीक्षा के प्रश्न पत्र
सरकार का यह निर्देश बिल्कुल सही है। अभी आईआईटी प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र विशेषज्ञ तैयार करते हैं, जबकि जेईई एडवांस के प्रश्न पत्र कक्षा के शिक्षक को तैयार करना चाहिए, ताकि उन्हें जानकारी हो कि पाठ्यक्रम में क्या पढ़ाया जाता है। इसके अलावा छात्रों के सुझाव भी मांगे जाने चाहिए।

– प्रो. गौतम बोरा, आईआईटी के पूर्व निदेशक

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!