JEE Advanced 2019 : IIT सीटों की प्रतिस्पर्धा हुई कम

Edited By bharti,Updated: 18 May, 2019 05:05 PM

jee advanced 2019 iit seats competition low

देशभर की 23 आईआईटी में दाखिले के लिए इस बार बीते वर्ष की तुलना में कटऑफ और नीचे जा सकती है जिसकी वजह जेईई ...

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र) : देशभर की 23 आईआईटी में दाखिले के लिए इस बार बीते वर्ष की तुलना में कटऑफ और नीचे जा सकती है जिसकी वजह जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं की कम रुचि है। जेईई मेन्स के स्कोर के आधार पर एडवांस्ड के लिए 2.45 लाख परीक्षार्थियों को रजिस्ट्रेशन कराना था लेकिन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 9 मई तक सिर्फ 1.73 लाख परीक्षार्थियों ने ही एडवांस्ड परीक्षा के लिए पंजीयन कराने में रुचि दिखाई जबकि 72 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया जिससे आईआईटी की सीटों के लिए होने वाली प्रतिस्पर्धा थोड़ी कम हो गई है। बता दें कि जेईई-एडवांस्ड के माध्यम से देशभर की 23 आईआईटी में 11,279 सीटों प्रवेश दिया जाता है।

वहीं जेईई-मेन्स के माध्यम से 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी और 23 जीएफटीआई की लगभग 25 हजार सीटों पर प्रवेश मिलता है। चयन होने के बाद भी जेईई एडवांस में पंजीयन न कराने के मामले पर जेईई की तैयारी करा रहे एक अध्यापक ने कहा कि इससे लगता है कि आईआईटी जैसे संस्थानों में पढ़ाई का सपना देखने वाले छात्रों में कमी आयी है। वैसे अधिकांश छात्रों के अभिभावकों का सपना होता है कि आईआईटी से ही उनका बेटा बीटेक करे जिसके लिए वह कक्षा 9 से ही बच्चे को लाखों रुपए लगाकर जेईई की कोचिंग कराने लगते हैं। वहीं कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में आई दिक्कत की वजह से भी आवेदन कम हुए हैं।

27 मई को ऑनलाइन होगा पेपर
जेईई एडवांस्ड का यह पेपर 27 मई को ऑनलाइन होगा। इसमें एक पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रहेगा। इन पेपर में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड 20 मई को अपलोड कर दिए जाएंगे। आंसर-की 4 जून को अपलोड होंगी। इसके अलावा जिन परीक्षार्थियों के जेईई मेन्स में उनके अनुसार अच्छे पर्सेंटाइल नहीं आए हैं। उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है ऐसे अभ्यर्थियों के पास आईआईटी और एनआईटी के अलावा बिट्स पिलानी, वीआईटी, मनिपाल, आईपीयू, अमृता, एसआरएम, क्यूसेट, एएमयू, कॉमेडके, यूपीईएस, सीएमआई, आईएसआई, एनमेट, कलिंगा, एलपीयू जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों के विकल्प मौजूद हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!