JEE Advanced 2019: जानें कब होगा एग्जाम, आ गई सामने तारीख

Edited By pooja,Updated: 12 Oct, 2018 05:25 PM

jee advanced 2019 learn when the exam will come

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) अडवांस्ड 2019 इस साल 19 मई को का आयोजन हो रहा है। परीक्षा का आयोजन इस साल इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) रूड़की करेगा।

नई दिल्ली:  जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड 2019 की डेट सामने आ गई है। इस साल एग्जाम 19 मई को आयोजन हो रहा है। परीक्षा का आयोजन इस साल इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) रूड़की द्वारा किया जाएगा। बता दें कि पिछले साल से परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित हो रहा है। अभ्यर्थी लगातार दो सालों तक दो बार जेईई (अडवांस्ड) की परीक्षा देंगे। जेईई मेन का रिजल्ट आने के बाद एडवांस्ड के पंजीकरण की प्रक्रिया आमतौर पर मई में शुरू आती है। जेईई एडवांस्ड में बैठने के लिए जेईई मेन क्लियर करना जरूरी होता है। 

PunjabKesari

 

इस साल 1.55 लाख अभ्यर्थियों ने जेईई एडवांस्ड दिया था जिनमें से 18,138 ने परीक्षा क्लियर की। 2017 में 51,000 से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा पास की थी। आपको बता दें कि मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने जेईई एडवांस्ड को अधिक वैज्ञानिक बनाने एवं छात्रों की कोचिंग सेंटर पर निर्भरता को कम करने के लिए एक एक्सपर्ट कमिटी के गठन का सुझाव दिया था। चयनित छात्रों के लिए इंजीनियरिंग की ब्रांच नहीं बल्कि संस्थान वार सीटों के ऐलोकेशन का भी सुझाव दिया गया था। इसके अलावा आईआईटीज में फ्लैगशिप बीटेक कोर्स खत्म करने और आईआईटीज को रिसर्च एवं पोस्ट ग्रैजुएशन पर फोकस करने जैसा क्रांतिकारी बदलाव शामिल था। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!