JEE Advanced topper: 8वीं क्लास में लिखा उपन्यास, बड़े एंट्रेंस एग्जाम में सफलता की हासिल

Edited By Riya bawa,Updated: 29 Jun, 2019 01:19 PM

jee advanced topper novels written in the 8th class

हर साल लाखों स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की परीक्षा ...

नई दिल्ली: हर साल लाखों स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की परीक्षा में हिस्सा लेते है और सफलता हासिल करके करियर की राह में आगे बढ़ते है। एंट्रेस एग्जाम में जो स्टूडेंट्स परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करते है उन्हें बड़े बड़े विश्वविद्यालयों में पढ़ने का मौका मिलता है। बता दें कि ऐसे ही एक स्टूडेंट्स की बात  करने जा रहे है जो कि हरियाणा में सोनीपत का रहने वाला मनन अग्रवाल है। मनन ने इस साल की जेईई एडवांस की परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल करके टॉपर की लिस्ट में अपना स्थान बनाया है। 

Image result for JEE Advanced topper लिख चुका है 8वीं क्लास में उपन्‍यास

गौरतलब है कि इस बार 14 जून को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी किया गया था। इस रिजल्ट में मनन ने 372 में 302 नंबर पर AIR 194वीं रैंक पाई।  मनन ने JEE Advanced के अलावा कई और एंट्रेंस एग्जाम्स क्लियर किए हैं। मनन NTSE (stage 1 and 2), किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (स्कॉलरशिप) और KVPY क्लियर करने के अलावा 8वीं क्लास में ही एक उपन्यास भी लिख चुका है। 

सफलता हासिल करने के पीछे छुपा है गहरा राज, जानिए क्या  

-मनन हर रोज परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना 12 घंटे पढ़ाई करता था। वह पढ़ाई में बहुत से असाइन्मेंट्स करना, क्वेश्चन बैंक, मॉक टेस्ट, सब्जेक्ट टीचर के साथ इंटरेक्शन भी शामिल था, वह पंजाबी बाग के FITJEE से जुड़ा था। 

-परीक्षा में अच्छे मार्क्स हासिल करने के लिए एग्जाम से एक महीने पहले मनन रोजाना कंप्यूटर बेस्ड मॉक टेस्ट पेपर हल करता था। वह रोज़ाना दो पेपर हल करता था। 

-"सबसे खास बात है कि मनन ने आठवीं कक्षा में ही नॉवेल "A Blank Invitation"  लिखा था। यह Patridge India द्वारा पब्लिश किया गाया था, ये नॉवेल एमेजन पर अपलब्ध है।" 

परिवार से मिला बहुत सहयोग 
जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए तैयारी के दिनों में मनन को परिवार से पूरा सहयोग मिला। परिवार के सभी सदस्य मनन को बेहतर परफॉर्म करने के लिए प्रोत्साहित करते थे। 

PunjabKesari

पास किए ये एग्जाम 
मनन ने NSEP, NSEC, और फिजिक्स, केमिस्ट्री, एस्ट्रोनॉमी में NSEA ओलमपेड्स भी क्लियर किया. उन्होंने Indian National Physics Olympiad (INPhO) और Indian National Astronomy Olympiad (INAO) भी क्लियर किया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!