जेईई मुख्य 2019: प्रवेश पत्र, परीक्षा तिथि, केंद्र, पाठ्यक्रम, पैटर्न, कटऑफ तक मिलेगा हर अपडेट

Edited By Sonia Goswami,Updated: 28 Nov, 2018 02:12 PM

jee main 2019

जेईई मेन (जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) 2019 की प्रवेश परीक्षा एनटीए(नैशनल  टेस्टिंग  एजैंसी) द्वारा 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 तक आयोजित की जाएगी। द मिनिस्ट्री ऑफ़  ह्यूमन  रिसोर्स  डिवैलपमेंट  मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा पेश किए गए नए बदलावों के अनुसार...

नई दिल्लीः जेईई मेन (जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) 2019 की प्रवेश परीक्षा एनटीए(नैशनल  टेस्टिंग  एजैंसी) द्वारा 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 तक आयोजित की जाएगी। द मिनिस्ट्री ऑफ़  ह्यूमन  रिसोर्स  डिवैलपमेंट  मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा पेश किए गए नए बदलावों के अनुसार यह परीक्षा इस वर्ष से ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

क्या है जेईई मेन
जेईई मेन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है जिसके द्वारा हर साल B.Tech, B.E, B.Plan और B.Arch जैसे विभिन्न इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में अनेक उमीदवारों को प्रवेश प्रदान कराया  जाता है। क्वालीफाइंग उम्मीदवार विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थान जैसे IIT, CFTI and NIT में प्रवेश ले सकते हैं।

जेईई मेन 2019 परीक्षा में अब दो महीने से भी कम समय रह गया है। परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करना उम्मीदवार की परीक्षा तैयारी पर भी काफी निर्भर करता है। अतः उम्मीदवार परीक्षा में क्वालीफाई होने के लिए नीचे दी गई तैयारी युक्तियों का पालन कर सकते है।

 अधिक जानकारी के लिए विजिट करें:https://www.sarvgyan.com/articles/jee-main-2019
PunjabKesari

इस तरह करें तैयारी

• पाठ्यक्रम और पैटर्न की जांच 
सबसे पहले जेईई मेन 2019 की तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को पूरे पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जांच कर लेनी चाहिए। इससे उम्मीदवारों को परीक्षा के विभिन्न विवरणों जैसे प्रश्नों की संख्या, समय अवधि, परीक्षा मोड, प्रश्न के प्रकार, कुल अंक इत्यादि के बारे में पता चलेगा।

• उपयुक्त समय सारणी तैयार करें
परीक्षा की तैयारी के लिए एक उपयुक्त समय सारणी का होना बहुत जरुरी है। छात्रों को समय सारणी में अपना समय इस तरह से व्यवस्थित करना चाहिए की उनका अधिकतम समय प्रत्येक विषय से अनेक प्रसंग का अभ्यास करने में व्यतीत हो। 
 

• नमूना पत्र और पिछले प्रश्न पत्र सॉल्व करें
उम्मीदवार अभ्यास के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र और नमूना पत्रों को हल कर सकते हैं।इससे उम्मीदवारों की गति और ज्ञान में सुधार आएगा और एक अच्छा अनुभव मिलेगा। इसके अलावा उम्मीदवारों को परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के विभिन्न स्तर और उनके प्रकार के बारे में भी पता चलेगा।

PunjabKesari

• ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे 
जेईई मेन की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर उम्मीदवार ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं। ऑनलाइन मॉक टेस्ट देकर उम्मीदवार अपनी परीक्षा की तैयारी का अच्छे से विश्लेषण भी कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त छात्रों को एक मूल्यवान अनुभव प्राप्त होगा और वह अपने परीक्षा के स्कोर का अनुमान भी लगा पाएंगे।

 

• नोट्स बनाएं
तैयारी की शुरुआत से ही छात्रों को नोट्स तैयार करना शुरू करना चाहिए।  इससे छात्रों को महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद रखने में सुविधा होगी। इससे उम्मीदवारों को रिवीजन करते समय भी मदद मिलेगी। उम्मीदवार सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करें।

 

• रिवीजन करें 
रिवीजन परीक्षा की तैयारी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे छात्रों को विषय लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलेगी। प्रत्येक दिन के अंत में हर पढ़े विषय का रिविजन करना चाहिए।

 

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!