JEE Main Exam 2019 : 6 जनवरी नहीं , इस तारीख से शुरु होगी परीक्षा

Edited By bharti,Updated: 24 Dec, 2018 05:32 PM

jee main exam 2019 6th january the exam will start from this date

आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी और गवर्नमेंट फंडेड अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली जेईई...

नई दिल्ली : आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी और गवर्नमेंट फंडेड अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली जेईई मेन(JEE Main) की परीक्षा के पहले चरण का आयोजन  8 से 12 जनवरी तक किया जाएगा। जबकि पहले चरण की परीक्षा की संभावित तिथि  6 जनवरी से 20 जनवरी के बीच बताई जा रही थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यह परीक्षा देश भर के  273 शहरों में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में ली जाएगी। मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर  ने बताया  कि कुल 9.5 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे। परीक्षा का रिजल्ट 31 जनवरी तक घोषित कर दिया जाएगा। जेईई मेन परीक्षा में चयन होने के बाद उम्मीदवार  जेईई एडवांस परीक्षा में हिस्सा लेंगे। 

पहले साल में एक बार होती थी परीक्षा
पहले जेईई मेन परीक्षा का आयोजन साल में एक बार होता था, जबकि अब यह परीक्षाएं दो बार होंगी। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों को दो बार मौका मिलेगा। जहां जेईई मेन की पहली परीक्षा का आयोजन जनवरी के महीने में हो रहा है वहीं दूसरी परीक्षा का आयोजन अप्रैल महीने में होगा।इस बार 16 हजार वीं रैंक लाने पर भी उम्मीदवारों का एडमिशन हो सकेगा। 
PunjabKesari
ई-एडमिट कार्ड ही मिलेगा 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पोस्ट से नहीं भेजा जाएगा। जेईई मेन की वेबसाइट से ही एडमिट कार्ड छात्रों को डाउनलोड करना होगा। सभी छात्रों का एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। एजेंसी ने कहा है कि अगर कोई छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहा है या किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो वह jeemain-nta@gov.in पर इमेल करें।

पेपर पैर्टन
Paper 1 (BE/BTech) of JEE (Main) 2018: यह परीक्षा दो अलग-अलग तरीकों से आयोजित की जाएगी, पहली ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर आधारित परीक्षा), दूसरी ऑनलाइन मोड (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)। 

PunjabKesari
Paper 2 (BArch/BPlanning) of JEE (Main) 2018: यह परीक्षा केवल ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर आधारित परीक्षा) में आयोजित किया जाएगी।
इसके अलावा, गुजरात, दमन और दीव, और दादरा नगर हवेली में परीक्षा का आयोजन गुजराती भाषा में किया जाएगा। बाकी जगहों पर इंग्लिश और हिंदी मीडियम में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!