इन जॉब्स के लिए नहीं चाहिए कोई डिग्री, मिलेगी अच्छी सैलरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Aug, 2017 07:11 PM

job  salary  degree  commercial pilot  casino manager

हम में से बहुत सारे लोगों की यहीं चाहत होती है कि वह बड़े होकर एक अच्छी सैलरी...

नई दिल्ली : हम में से बहुत सारे लोगों की यहीं चाहत होती है कि वह बड़े होकर एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी करें ताकि उनका जीवन अच्छे से चल सकें। लेकिन हमें लगता है कि किसी अच्छी सैलरी वली नौकरी के लिए बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है और कई डिग्रियां हासिल करनी पड़ती है ताकि अच्छी सैलरी वाली जॉब पा सके, लेकिन अगर आपको बताया जाए कि कई सारी जॉब्स एेसी है जिनके लिए आपको किसी भी डिग्री की जरुरत नहीं तो आप हैरान हो जाएगें। लेकिन यह सच है । अगर आप पढाई में कमजोर हैं या पैसों की कमी की वजह से ग्रैजुएशन नहीं कर पा रहे हैं तो इन क्षेत्रों मे काम करके अच्छी सैलरी पा सकते हैं।आइए जानते है अच्छी सैलरी वाली उन जॉब्स के बारे में जिनको पाने के लिए किसी भी डिग्री की कोई जरुरत नहीं पड़ती 

कमर्शियल पायलट
अगर आप  कमर्शियल पायलट बनना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी भी डिग्री की जरूरत नही पड़ेगी। क्योंकि कमर्शियल पायलट के लिए अलग से पढ़ाई कराई जाती है। जिसमें फ्लाइंग ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट मिलता है।

कसीनो मैनेजर
कसीनो में गेम्‍स को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने का काम  कसीनो मैनेजर का होता है। खेलने वाले कस्टमर्स को मनी ट्रांजेक्‍शन की कोई परेशानी ना हो इस बात को सुनिश्चित करने की जिम्‍मेदारी भी कसीनो मैनेजर की होती है। इस नौकरी के लिए भी आपको किसी तरह की डिग्री नहीं चाहिए, लेकिन आपके पास अच्छे  कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी है।

बार टेंडर
बार टेंडर एक ऐसी नौकरी है जिसके लिए आपको शराब और कॉकटेल की बहुत अच्‍छी समझ होना अनिवार्य है। परंतु आजकल इसके लिए डिप्लोमा होना आवश्यक है लेकिन आपको इसकी अच्छी समझ है तो आपको यह नौकरी आराम से मिल जाएगी।

वेब डेवलपर
वेब डेवलपर की नौकरी के लिए कंप्‍यूटर प्रोग्रामिंग की अच्‍छी समझ है तो इस नौकरी के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती। इस नौकरी को करने में आप कितने निपुण है ये आपकी स्किल्‍स ओैर आपके अच्छे दिमाग पर निर्भर करता है। शुरूआत में इस फील्‍ड मे तनख्वाह कम मिलती है पर जब आपको अच्छा एक्‍सपीरियंस हो जाता है तो आप एक लाख रूपए महीने में कमा सकते हैं।

शेफ
शेफ बनने के लिए खाना बनाने की अच्छी समझ होनी चाहिए तभी आप इसको अपना प्रोफेशन बना सकते हैं। इस लाइन में भी आपको किसी डिग्री की आवश्‍यकता नहीं है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!