अगर सेल्फी खींचने में आप माहिर हैं तो यहीं फोटोग्राफी कर कमाए जा सकते हैं लाखों रुपए

Edited By Sonia Goswami,Updated: 01 Nov, 2018 02:50 PM

job alert

आज के समय आप अपनी तस्वीरों को इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि पर डालकर भी देश-दुनिया में शोहरत के साथ-साथ खूब पैसे भी कमा सकते हैं।

नई दिल्लीःआज के समय आप अपनी तस्वीरों को इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि पर डालकर भी देश-दुनिया में शोहरत के साथ-साथ खूब पैसे भी कमा सकते हैं।


 
मीडिया, ब्लॉग्स, फूड पोर्टल्स, ट्रैवेल पोर्टल्स, वेबसाइट्स और बड़े-बड़े फैशन स्टोर्स के आ जाने से फोटोग्राफर्स की मार्कीट में मांग लगातार बढ़ रही है। संभावनाएं यहां ऐसी है कि प्ले स्कूलों की फोटो क्लिक करते-करते खुद को एक दिन आप कॉन के रेड कॉरपेट पर फोटो क्लिक करते पा सकते हैं। अधिकतर लोग भी यही मानते हैं कि फोटोग्राफर्स की लाइफ स्टाइल बहुत मजेदार होती है, क्योंकि ये आए दिन सेलिब्रिटीज या नामी-गिरामी लोगों से मिलते-जुलते रहते हैं। दूसरों के या कंपनियों/संस्थानों के खर्चे पर दुनियाभर में सैर करते हैं। यह सही भी है। इसके अलावा, किसी संस्थान के साथ जुड़कर बच्चों को फोटोग्राफी सिखाना भी एक अच्छा ऑप्शन है। शादी-पार्टी या सांस्कृतिक समारोहों में फोटो खींचकर और स्टूडियो खोलकर अपना कारोबार भी किया जा सकता है। फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में जबर्दस्त स्कोप है और असीम कमाई का मौका भी।

PunjabKesari
करियर ऑप्शंस
कोई भी फोटोग्राफर अपनी रुचि के अनुसार ही फोटोग्राफी करना पसंद करता है। फोटोग्राफी में कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस इस तरह से हैं।

 

फैशन फोटोग्राफर
यह ग्लैमर की दुनिया से जुड़ा फील्ड है। फैशन फोटोग्राफी में फैशन इवेंट्स को कवर करने के अलावा मॉडल्स के फोटो प्रोफाइल भी तैयार किए जाते हैं। तमाम प्रतिष्ठित डिजाइनर्स एवं फैशन हाउसेज अपनी कला को प्रभावी बनाने के लिए क्रिएटिव फैशन फोटोग्राफर्स की मदद लेते हैं। इस तरह इन्हें मॉडल्स के साथ काम करते हुए स्टूडियो व शोरूम्स में डिजाइनर्स की एक्सेसरीज के फोटो शूट्स करने होते हैं। इसके अलावा, फैशन शोज को कवर करना होता है।


 
ट्रैवेल फोटोग्राफर
लोगों में नई-नई जगहों पर घूमने-फिरने का शौक बढ़ने से इस फील्ड का भी आजकल काफी क्रेज है। ट्रैवेल फोटोग्राफी में किसी खास क्षेत्र के लैंडस्केप, नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना या किसी नए एंगल से उनकी तस्वीरें खींचने जैसे कार्य शामिल हैं।  

फूड फोटोग्राफर
हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री, देसी रेस्तरां, फूड पांडा, फूड पोर्टल्स जैसे क्षेत्र जिस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए प्रशिक्षित फूड फोटोग्राफर्स और स्टाइलिस्ट के लिए काम के बेहतरीन मौके लगातार सामने आ रहे हैं। अलग-अलग तरह के पकवानों की आकर्षक फोटो यही फोटोग्राफर खींचते हैं, ताकि उन्हें प्रमोट करके पहचान बनाई जा सके।

PunjabKesari

प्रेस फोटोग्राफर
अखबारों या पत्र-पत्रिकाओं में जो भी फोटो छपते हैं, उसे यही लोग खींचते हैं। इनके खींचे गए फोटो न्यूज की वैल्यू को और बढ़ा देते हैं। कई बार एक बोलती फोटो ही बहुत कुछ कह जाती है और उसके लिए अलग से कुछ लिखने की जरूरत नहीं रह जाती। हर अखबार और पत्रिकाओं में इनकी जरूरत होती है।

 

वेडिंग फोटोग्राफर
शादी-ब्याह से लेकर छोटे-बड़े हर आयोजन की आजकल फोटोग्राफी कराई जाती है। लोग भी ऐसे यादगार लम्हों की फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी कराना पसंद करते हैं, ताकी उन्हें सहेजकर रखा जा सके। फोटोग्राफी में तुरंत पैसा कमाने के लिए यह सबसे अच्छा फील्ड माना जाता है।

 

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर
यह एडवेंचरस के साथ-साथ टाइम टेकिंग फील्ड है। लेकिन जिन्हें जोखिम लेना, घने जंगलों के बीच पशु-पक्षियों की फोटो खींचना अच्छा लगता है, उनके लिए यह बेहतर फील्ड हो सकता है। घर और ऑफिसों में लगाने के लिए आजकल लोग ऐसी तस्वीरें काफी पसंद करते हैं। आगे चलकर डाक्यूमेंट्री निर्माता भी बन सकते हैं।

 

शैक्षिक योग्यता
नोएडा स्थित आइआइपी एकेडमी के डायरेक्टर राजेश गोयल बताते हैं कि इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए शॉर्ट टर्म और डिप्लोमा से लेकर डिग्री कोर्स तक संचालित हो रहे हैं। इसे आप 10वीं और 12वीं के बाद कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म कोर्स जहां दो माह, तीन माह और छह माह की अवधि के हैं, वहीं डिप्लोमा कोर्स एक साल और डिग्री कोर्स तीन साल की अवधि का है। फोटोग्राफी सिखाने के लिए आजकल कई ऑनलाइन कोर्सेज भी संचालित हो रहे हैं। ये सभी कोर्स एक माह से लेकर तीन माह तक की अवधि के हैं। इसके लिए किसी खास क्वालिफिकेशन की भी जरूरत नहीं है।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!