MBA करना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

Edited By ,Updated: 21 Jan, 2017 05:54 PM

keep these things in mind if you want to mba

आज का दौर बेहद प्रतिस्पर्धा का दौर है। हर कोई जीवन की इस दौड़ में आगे बढ़ने की इच्छा रखता है। इसलिए आगे बढने के लिए लोग...

नई दिल्ली : आज का दौर बेहद प्रतिस्पर्धा का दौर है। हर कोई जीवन की इस दौड़ में आगे बढ़ने की इच्छा रखता है। इसलिए आगे बढने के लिए लोग बिना कुछ सोचे समझे बस एक दूसरे के पीछे लग कर अपना करियर चुन रहे हैं। जिन लोगों को एजुकेशन के क्षेत्र में नहीं जाना होता है, वे आमतौर पर एमबीए की डिग्री लेते हैं। भारत में एमबीए कोर्स छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है। ज्यादा से ज्यादा छात्र नामी बिजनस स्कूलों में दाखिला और आरामदेह नौकरी चाहते हैं। लेकिन, दूर से एमबीए का जॉब जितना आकर्षक लगता है, वाकई में उतना नहीं है। कई सारे लोग एेसे हैंजिन्होंने इंजीनियरिंग के बाद या तो एमबीए की डिग्री हासिल कर ली है या फिर करने के बारे में सोच रहे है। अगर आप भी एमबीए करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहें कुछ एेसी बातों के बारे में जिन पर ध्यान जरुरी देना चाहिए 

नौकरी को लेकर भ्रम में न रहें
अभी एमबीए करने का सही समय नहीं है। मार्केट में पहले से हजारों एमबीए हैं। उसके बाद यूरो संकट के कारण इन्वेस्टमेंट बैंक की स्थिति भी अच्छी नहीं है।

ज्यादा उम्मीद न पालें
एमबीए की डिग्री को लेकर लोगों में काफी हाइप है। यह भी अन्य डिग्री की तरह है। इस कोर्स में जादू जैसा कुछ नहीं है। सिर्फ कोर्स करके आप परफेक्ट मैनेजर या सफल आंत्रप्रन्योर नहीं बना जाएंगे। कोर्स करने के बाद भी आपको सफलता के लिए उतनी ही मेहनत करनी पड़ेगी।

सैलरी को लेकर भ्रम में न रहें
अगर आप यह सुनकर एमबीए करना चाह रहे हैं कि करोड़ों में सैलरी मिल जाएगी तो आप भ्रम में हैं। भले ही खबरों में देखते होंगे लेकिन हर किसी को इतना उम्दा पैकेज नहीं मिलता। भारत में सबसे ज्यादा पैकेज 40-45 लाख रुपये सालाना का है। यह पैकेज भी गिने-चुने टॉप छात्रों को ही मिल पाता है।

कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें
अगर आप सोचते हैं कि एमबीए करने के बाद आरामदेह नौकरी मिल जाएगी तो आपकी भूल है। यहां आपको बगैर थके हुए, रातों को जागकर काम भी करना पड़ सकता है। इस मैदान में आपसे भी ज्यादा मेहनती और इंटेलिजेंट लोग मिलेंगे, उनसे कड़ा मुकाबला होगा। खुद को बेहतर साबित करने की लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी।

सोशल मीडिया प्रोफाइल को दुरुस्त करें
जब आप स्टूडेंट होते हैं तो आपकी लिंक्डइन और फेसबुक प्रोफाइल गैर जरूरी चीजों से भरी रहती है,जॉब के लिए उनको साफ करना जरूरी है क्योंकि आजकल ज्यादातर रिक्रूटर्स संभावित कैंडिडेट्स की प्रोफाइल जरूर खंगालते हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!