ऑनलाइन एग्जाम देने से पहले जान लें ये बातें

Edited By bharti,Updated: 28 Jun, 2018 11:58 AM

know these things before giving online exams

आज की इस आधुनिक दुनिया  और बढ़ती तकनीक क्रांति के चलते  अब बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन...

नई दिल्ली : आज की इस आधुनिक दुनिया  और बढ़ती तकनीक क्रांति के चलते  अब बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन अॉनलाइन किया जाने लगा है। अब तो कॉलेजों या विभिन्न  आईबीपीएस तथा अन्य बैंकिंग परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं। उधर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) भी अपनी परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की प्रक्रिया में है। इस तरह परीक्षा लेने के मुख्य कारण यह भी है कि इससे समय की बचत के साथ - साथ पेपर लीक जैसी घटनाओं से भी बचा जा सकता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाओं में मुख्य अंतर यही है कि अब कलम की जगह माउस है और कागज की जगह कम्प्यूटर स्क्रीन। सब कुछ डिजीटल होने के कारण हो सकता है कि ज्यादातर एग्जाम इसी तरह लिए जाए । एेसे में अगर आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कि अॉनलाइन एग्जाम देने से पहले किन बातों का ध्यान जरुरी है।

जरूरी नहीं कम्प्यूटर एक्सपर्ट होना
ग्रामीण या अर्द्ध-शहरी पृष्ठभूमि के कई विद्यार्थी सोचते हैं कि ऑनलाइन परीक्षा में सफल होने के लिए कम्प्यूटर का अच्छा-खासा बेसिक ज्ञान होना जरूरी है। यह बात वास्तविकता से दूर है। ऑनलाइन परीक्षा काफी आसान होती है। आपको केवल दिए गए निर्देशों का पालन भर करना होता है।

विषय के ज्ञान पर फोकस
ऑफलाइन परीक्षा की तरह ऑनलाइन परीक्षा भी किसी विषय के बारे में आपके ज्ञान को ही परखती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने विषय की पढ़ाई करें, बजाय इस बात की चिंता करने के, कि ऑनलाइन परीक्षा में क्या-क्या दिक्कत आ सकती है।

इंटरफेस से परिचित हों
ऑनलाइन एग्जाम में सफलता पाने का यह एक महत्वपूर्ण पहलू है। अगर आप ऑनलाइन एग्जाम पैटर्न से अच्छी तरह परिचित हैं, तो परीक्षा कक्ष में विषय पर ही फोकस करना आसान हो जाता है।

टाइम मैनेजमेंट
ऑनलाइन एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट बड़ा महत्वपूर्ण हो जाता है। यहां सब कुछ कम्प्यूटर की घड़ी से ही संचालित होता है। इसलिए समझदारी से काम लेना और भी जरूरी है। बेहतर होगा कि आप पहले से ही सोचकर रखें कि आप सर्वप्रथम किस सेक्शन के उत्तर देंगे और फिर शेष सेक्शंस किस क्रम में हल करेंगे।

निर्देशों का बारीकी से पालन करें
ऑनलाइन परीक्षा में दिए गए निर्देशों का बिल्कुल ठीकठीक पालन करना बहुत जरूरी होता है। कारण यह कि कम्प्यूटर के मामले में किसी भी गलती को बाद में सुधारना बहुत मुश्किल होता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!