करियर की शुरुआत में ही सीख लें चीजें , आगे चलकर नहीं होगी कोई परेशानी

Edited By bharti,Updated: 07 Jun, 2018 06:00 PM

learn the things at the beginning of the career

हर कोई चाहता है कि जल्द से जल्द पढ़ाई खत्म करके नौकरी करना शुरु कर सकें।  इसके साथ ही पहली नौकरी भी...

नई दिल्ली :  हर कोई चाहता है कि जल्द से जल्द पढ़ाई खत्म करके नौकरी करना शुरु कर सकें।  इसके साथ ही पहली नौकरी भी इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। वह चाहे किसी भी नई जगह या कितनी भी बड़ी पोस्ट पर क्यों ना पहुंच जाएं, लेकिन पहली नौकरी को कभी भी नहीं भुला पाता। अपनी पहली जॉब में सीखी गई बातें व्यक्ति कभी नहीं भूल पाता । इसलिए अपने पहले जॉब में खुद को सीखने के लिए ओपन रखें। अगर आप भी कॉलेज खत्म करने के बाद जॉब कर रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसी बातों के बारे में जो आपको पहली जॉब से सीख लेनी चाहिए 

समय के पांबद बने 
हर व्यक्ति के लिए समय कीमती होता है । एेसे में समय के महत्व के समझें। अपनी प्रोफेशनल लाइफ में हमेशा समय का पाबंद होना चाहिए क्‍योंकि लेटलतीफी का मतलब है आप अपनी कंपनी में खुद को लेकर गलत छाप छोड़ रहे हैं। अगर आप समय पर ऑफ‍िस आएंगे तो समय से निकल भी पाएंगे और इससे आपको अपने निजी जीवन के लिए पर्याप्‍त समय मिलेगा। समय की पाबंदी से मतलब डेडलाइन पूरा करना भी हैं क्‍योंकि काम को डेडलाइन में पूरा करना एक अच्‍छे प्रोफेशनल करियर के लिए जरूरी है।

प्रोफेशनल  बनें
प्रोफेशनल एटिट्यूड व्यक्ति के करियर में बहुत महत्व भूमिका निभाता है । ये चीज आपका करियर बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। यह निर्भर करता है कि आप खुद को पहले जॉब और आने वाले जॉब्‍स में किस तरह से ग्रूम करते हैं। याद रखें कि ज्‍यादा सुनें और कम बोलें, ज्‍यादा से ज्‍यादा सीखें और बोलने से पहले हमेशा सोचें। 

मेल एटिकेट्स 
करियर के शुरुआती दौर में आपने यह चीज सीख ली तो बहुत अच्‍छी बात होगी। आप इस बात पर गौर करें कि आपके कलिग्‍स या सीनियर्स किस तरह मेल्‍स लिखते हैं, किस तरह उचित अभ‍िवादन के साथ मेल्‍स शुरू करते हैं और किस तरह वे प्रतिक्रिया और प्रशंसा का प्रत्‍युत्‍तर देते हैं। प्रॉपर मेल एट‍िकेट्स आपके कल‍िग्‍स और सीनियर्स पर अच्‍छी छाप छोड़ सकते हैं।

नेटवर्किंग बढ़ाना 
आपनी पहली जॉब के दौरान लोगों से बनाएं गए सम्पर्क यानि कॉन्टेक्ट हमेशा काम आते है। लोगों के साथ बातचीत करें अपना नेटर्वक बनाएं। लोगों को प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट पर जोड़े और उनसे संपर्क में रहें। लेकिन इस प्रक्रिया को एकदम शुरू न करें कि लोगों को सोशल नेटवर्किंग साइट पर एड कर लिया और उन्‍हें यूं ही टेक्‍स्‍ट या व्‍हाट्सऐप मैसेजे भेजते रहे। 

प्रेशर हैंडल करना 
यह चीज आपको कभी कोई नहीं सिखाता । यह खुद ही सीखना पड़ता है अगर आप पहले ही जॉब में प्रेशर हैंडल नहीं कर पाएं तो, आपके लिए आगे आने वाली प्रोफेशनल में जैसे आगे बढ़ेंगे आपको ज्‍यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!