लॉकडाउन: 12वीं तक छात्रों के लिए ऑनलाइन होगी पढ़ाई- हरियाणा सरकार

Edited By Riya bawa,Updated: 09 Apr, 2020 02:23 PM

lockdown studies will be online study for students till 12th haryana govt

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान देश में बहुत से छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ा है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में हो रही दिक्कत का समाधान करने के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान देश में बहुत से छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ा है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में हो रही दिक्कत का समाधान करने के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सामान्य परिस्थिति होने तक ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। स्कूल खुलने तक विद्यार्थियों को घर पर ही रहकर अपने अभिभावकों की मदद से मोबाइल फोन एवं वाट्सअप के जरिए अध्यापकों की सहायता से पढ़ाई करनी होगी। 

PunjabKesari

बता दे कि  हर साल नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से होती है लेकिन इस साल कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाऊन है।  इस वजह से शैक्षिक सत्र अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। इस स्थिति में बच्चों की स्टडी प्रभावित न हो ऐसे में हरियाणा सरकार ने यह कदम उठाया है।  ऐसे में राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं। 

ऐसे करें स्टडी 
 विभाग ने ई-लर्निंग में मदद करने के लिए एक वेबसाइट www.haryanaedusat.com बनाई है। 

वेबसाइट पर क्या-क्या है
एजूसेट नेटवर्क पर टेलीकास्ट की जाने वाली ऑडियो, वीडियो सामग्री भी इस पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है ताकि विद्यार्थी उसका उपयोग कर सकें।  उन्होंने बताया कि पढ़ाई के लिए एक सामान्य टाइम टेबल बनाया गया है जो इस वैबसाइट पर उपलब्ध है। 

टाइम टेबल
टीचर रोजाना सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक विद्यार्थियों को मोबाइल फोन, वाट्सएप के माध्यम से पढ़ाएंगे और इस प्रकार विद्यार्थी घर पर रहकर अपने माता-पिता या बड़ों की मदद से पढ़ पाएंगे, इससे विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में निरंतरता बनाए रखने में मदद मिलेगी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!