बच्चों के सपनों को साकार करेगी राज्य सरकारः शिवराज

Edited By Sonia Goswami,Updated: 21 Jul, 2018 09:14 AM

madhya pradesh chief minister shivraj singh chauhan

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों के सपनों को राज्य सरकार साकार करेगी। हर जरूरी मदद देने के लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

जबलपुरः मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों के सपनों को राज्य सरकार साकार करेगी। हर जरूरी मदद देने के लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है।  श्री चौहान प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों की क्षमता, प्रतिभा और योग्यता से वे पूरी तरह वाकिफ हैं। थोड़ा-सा संबल मिल जाने पर ये विद्यार्थी आसमान भी छू सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार इसके लिये इन्हें यह संबल दे रही है। इस मौके पर उन्होंने 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत और इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रदेश के 45 हजार 581 विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए उनके खातों में ऑनलाइन लगभग 114 करोड़ रुपए ट्रान्सफर किए। 

 

उन्होंने कहा कि प्रतिभाशाली विद्यार्थी कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते प्रतिष्ठित पाठयक्रमों में पढ़ाई के लिए दाखिला नहीं ले पाते। उनका कॅरियर बनाने के लिए राज्य सरकार पूरी मदद करेगी। वे इंजीनियरिंग और मैडीकल कॉलेजों से लेकर आईआईटी तथा आईआईएम जैसे संस्थानों की प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिमलित हों, इसके लिए फीस का जिम्मा सरकार उठाएगी। 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के बच्चे यदि खुद की कम्पनी भी खोलने के इच्छुक हों, तो इसके लिए भी फण्ड स्थापित कर उन्हें सरकार पूरी मदद देगी।  उन्होंने कहा कि लक्ष्य को पाने के लिए इच्छा-शक्ति की जरूरत है। राज्य सरकार की स्वरोजगार योजनाओं का जिक्र करते हुए श्री चौहान ने बच्चों से कहा कि उनके बीच से ही भविष्य के टाटा, बिड़ला और अंबानी जैसे उद्योगपति निकल सकते हैं। 

 

जरूरत केवल इस बात की है कि वे भरपूर परिश्रम करें और पूरे संकल्प के साथ अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर हों। मुख्यमंत्री ने बच्चों से यह अवश्य कहा कि वे कुछ भी बनें, पर अच्छे इंसान जरूर बनें। बच्चों को समझाईश देते हुए कहा कि लैपटॉप खरीदने की राशि का सदुपयोग करें। निरर्थक चीजों में इस राशि का इस्तेमाल करने से परहेज करें। कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री शरद जैन, विधायक अशोक रोहाणी, विधायक प्रतिभा सिंह, नंदिनी मरावी, सुशील तिवारी इंदु, मनोनीत विधायक एल.बी. लोबो सहित प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी और आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत मौजूद थे। नाग
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!