MHRD ने छात्रों के लिए शुरू किए ये फ्री ऑनलाइन कोर्स, लिंक से करें चेक

Edited By Riya bawa,Updated: 10 Apr, 2020 10:49 AM

mhrd has started these free online courses for students

कोरोना वायरस के कारण देश में चल रहे लॉक डाउन की वजह से सभी राज्यों के स्कूल कॉलेज बंद कर दिए है। इस स्थिति में भारत सरकार ने सभी शैक्षण‍िक संस्थानों को...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण देश में चल रहे लॉक डाउन की वजह से सभी राज्यों के स्कूल कॉलेज बंद कर दिए है। इस स्थिति में भारत सरकार ने सभी शैक्षण‍िक संस्थानों को छात्र-छात्राओं को घर से पढ़ाने को कहा है।  सभी शैक्षिक संस्थान के बंद हो जाने की वजह से बड़ी संख्या में छात्र परेशान हैं कि वो ऑनलाइन पढ़ाई के साथ क्या कर सकते हैं। 

Online Education

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), ने विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू किया है। ये कोर्स छात्र अपने लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल के जरि‍ये आसानी से कर सकते हैं, ये कोर्स पूरी तरह ऑनलाइन और फ्री हैं। 

ये है लिंक 
बता दें कि इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के साथ एमएचआरडी द्वारा कुछ अन्य पाठ्यक्रमों को निशुल्क भी कराया जाएगा। ऐसे में जो पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं, वे आल इंडिया काउन्सिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) अथवा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् की वेबसाइट neat.aicte-india.org/course के माध्मय से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

-इन ऑनलाइन कोर्स में अंग्रेजी को बेहतर करने के लिए स्टेप ट्रेन कोर्स से लेकर इंजीनियर‍िंग छात्रों के लिए भी ईलर्निंग कोर्स हैं। ऑनलाइन कोर्स से छात्र लॉकडाउन के दौरान अंग्रेजी के शब्दों के उच्चारण को सीख सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!