मोदी सरकार दे रही इंटर्नश‍िप मौका, मिलेगें 10 हजार से 2 लाख तक के इनाम

Edited By bharti,Updated: 29 Apr, 2018 01:43 PM

modi government giving internship opportunity get 10 thousand to 2 lakh reward

गर्मी के छुट्टियां शुरु होने वाली है। एेसे में बहुत सारे  स्टूडेंट्स अपनी इन छुट्टियों में कुछ अलग करने का मन बना रहे  होगें। कई...

नई दिल्ली : गर्मी के छुट्टियां शुरु होने वाली है। एेसे में बहुत सारे  स्टूडेंट्स अपनी इन छुट्टियों में कुछ अलग करने का मन बना रहे  होगें। कई लोगो ने किसी जगह घूमने का प्लान किया है तो कोई कुछ नया सीखना चाहता है। एेसे में अगर आपने अब तक अपनी छूट्टियों को लेकर कोई प्लान नहीं बनाया है तो आपके पास मौका है मोदी सरकार दुारा शुरु की गई स्वच्छ भारत इंटर्नश‍िप में काम करके अनुभव हासिल करके पैसा कमाने का । आइए जानते है कि कैसे आप इस इंटर्नश‍िप का हिस्सा बनकर इससे पैसे कमा सकते है। 

ये है इंटर्नश‍िप
केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत इंटर्नश‍िप शुरू की है। इसमें शामिल होने के लिए जरूरी है कि आप कॉलेज स्टूडेंट हों। इस इंटर्नश‍िप के तहत आपको किसी एक गांव में जाकर 100 घंटे तक काम करना होगा।

क्या करना होगा काम
 सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आप दो तरह के काम इस इंटर्नश‍िप में कर सकते हैं। एक तो स्वच्छता अभ‍ियान को लेकर जागरूकता फैला सकते हैं। इसके लिए आप अवेयरनेस कैंपेंन, नुक्कड़ नाटक समेत स्वच्छ मेला जैसी कई गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा आप वेस्ट कलेक्शन ड्राइव, रास्तों की सफाई और गांव के अलग-अलग भाग की सफाई में भी हिस्सा ले सकते हैं। 

क्या मिलेगा?
इस इंटर्नश‍िप में शामिल होने वाले हर शख्स को कुछ न कुछ मिलेगा। हर इंटर्न को स्वच्छ भारत इंटर्नश‍िप सर्ट‍िफ‍िकेट मिलेगा। बेस्ट 3 इंटर्न और टीमों को कॉलेज व विश्वविद्यालय के स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। कॉलेज शील्ड और अवॉर्ड भी दिए जाएंगे। 

पैसे भी मिलेंगे 
इस इंटर्नशिप में कोई छात्र अकेले या अध‍िकतम 10 लोगों की टीम भी हिस्सा ले सकती है। अगर आप सबसे बेहतर इंटर्न उभरकर आते हैं, तो यूनिवर्सिटी लेवल पर 3 इंटर्न को 30 हजार, 20 हजार और 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। अगर राज्य स्तर पर सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 3 इंटर्न में आप शामिल होते हैं, तो आपको भी सर्टि‍फ‍िकेट के साथ ही पहला, 50 हजार, दूसरा, 30 हजार और तीसरे नंबर पर 20 हजार रुपये दिए जाएंगे। वहीं, अगर आप उन तीन लोगों में शामिल होते हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर सबसे बेहतर इंटर्न के तौर पर सामने आते हैं, तो सबसे बेहतरीन करने वाले को 2 लाख, दूसरे नंबर पर 1 लाख और तीसरे को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

एेसे कर सकते है आवेदन 
इस इंटर्नश‍िप का हिस्सा बनने के लिए आपके पास 15 मई तक का समय है।  इससे पहले आपको Mygov.in पर पहुंचकर इस इंटर्नश‍िप के लिए अप्लाई करना होगा। यह इंटर्नश‍िप प्रोग्राम 1 मई से 31 जुलाई के बीच चलेगा।  इंटर्नश‍िप खत्म होने के बाद आपको ऑनलाइन ही रिपोर्ट सौंपनी होगी।  उसके आधार पर संबंध‍ित लोग आपके प्रदर्शन की व्याख्या करेंगे और उसके आधार पर ही आपको इनाम दिया जाएगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!