'MP सरकार लिख रही है NCERT की किताब में आपत्तिजनक बातें, हटाने के लिए केन्द्र को पत्र'

Edited By Sonia Goswami,Updated: 04 Jul, 2018 04:29 PM

mp government is writing objectionable things from ncert s book

मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार एनसीईआरटी की कक्षा 12वीं की राजनीति शास्त्र की किताब में ‘स्वतंत्र भारत में राजनीति’ अध्याय में आपत्तिजनक बातों को हटाकर संशोधित करने के संबंध में केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र लिखने जा रही है।

भोपालः मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार एनसीईआरटी की कक्षा 12वीं की राजनीति शास्त्र की किताब में ‘स्वतंत्र भारत में राजनीति’ अध्याय में आपत्तिजनक बातों को हटाकर संशोधित करने के संबंध में केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र लिखने जा रही है। इस अध्याय में कथित तौर पर भाजपा को हिन्दुत्व एजेंडे वाली पार्टी बताया गया है।  


प्रदेश के स्कूली शिक्षा विभाग के राज्यमंत्री दीपक जोशी ने कहा, ‘‘अभी प्रदेश के सीबीएसई से सम्बद्ध निजी स्कूलों में यह किताब पढ़ाई जा रही है। हम इस किताब के अध्याय में आपत्तिजनक तथ्यों पर संशोधन करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिख रहे हैं।’’  प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता डॉ दीपक विजयवर्गीय ने इस मामले में कहा, ‘‘केन्द्र में यूपीए सरकार के समय एनसीईआरटी की पुस्तकों में कई आपत्तिजनक बातें शामिल की गई थीं। जो बातें हमारे संज्ञान में आयीं थी, हमने उस समय भी विरोध किया था और कुछ बातें हटा दी गई थीं। कुछ और आपत्तिजनक बातें हाल ही में संज्ञान में आयी हैं जिसके संबंध में संबंधित केन्द्र सरकार के प्राधिकारियों को सूचित किया जा रहा है। हम अपेक्षा करेगें कि ऐसी आपत्तिजनक सामग्री पाठ्यक्रम से हटाई जाए और उसे निष्पक्ष बनाया जाए।’’  

 

वहीं कांग्रेस के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा, ‘‘किताब में नरेन्द्र मोदी के बारे में जो वास्तविकता है, उसका विद्वानों ने वर्णन किया है और भाजपा को सच को स्वीकार करना चाहिए। उस समय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भी कहा था कि नरेन्द्र मोदी जी (तत्कालीन मुख्यमंत्री गुजरात) राजधर्म का पालन करें। भाजपा सच्चाई छुपाए लेकिन सच सबके सामने आ चुका है, भले पाठ्यक्रम से हटा दें लेकिन लोगों के मन मस्तिष्क से यह नहीं हटने वाला।’’  

 

गौरतलब है कि राजनीति शास्त्र की इस किताब के ‘स्वतंत्र भारत में राजनीति’ अध्याय में भाजपा और कांग्रेस के संबंध में विस्तार से लिखा गया है। इसमें भाजपा को कथित तौर पर हिन्दू एजैंडे वाली पार्टी बताया है। किताब में गोधरा में मुसलमानों के खिलाफ हिंसा का उल्लेख है तथा इस हिंसा में 1100 लोगों के मारे जाने का जिक्र है।  हिंसा के समय देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे और उन्होंने गुजरात सरकार को राजधर्म निभाने के सीख दी थी।  फिलहाल यह किताब मध्यप्रदेश में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) से सम्बद्ध निजी स्कूलों में पढ़ाई जा रही है जबकि सरकारी स्कूलों में अगले साल से यह पाठ्यक्रम लागू किया जाना है।   
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!