मोदी सरकार दे रही है युवाओं को 18 लाख जीतने का मौका, बस करना होगा ये काम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Nov, 2017 02:06 PM

narendra modi  government   ongc  start up

मोदी सरकार देश के युवाओं को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है। युवाओं दुारा शुरु किए जाने ...

नई दिल्ली : मोदी सरकार देश के युवाओं को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है। युवाओं दुारा शुरु किए जाने वाले स्टार्टअप को स्पोर्ट कर रही ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा उससे जुड़ सके और खुद रोजगार प्राप्त करने के साथ - साथ दूसरों को भी रोजगार दे सकें। इसी दिशा की ओर कदम बढ़ाते हुए सरकार युवाओं को 18 लाख रुपए तक के इनाम जीतने का मौका दे रही है।  इसमें पहला इनाम 10 लाख रुपए, दूसरा 5 लाख रुपए और तीसरा इनाम 3 लाख रुपए का है। इनाम जीतने के लिए कोई भी अपनी डिजाइन का विवरण  ऑनलाइन जमा करा सकता है। 

यह है प्रोजेक्ट और इस प्रोडक्ट को करना होगा डिजाइन
ऑयल एंड नैचुरल गैस कंपनी (ओएनजीसी) ने वर्ष 2016 में 100 करोड़ रुपए से एक स्टार्टअप फंड बनाया था। ओएनजीसी इसके तहत एनर्जी सेक्टर में नए आइडिया को प्रमोट कर रही है। इस बार कंपनी सोलर चूल्हा के लिए सबसे अच्छा डिजाइन बनाने वालों को यह इनाम देगी। इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों के पास 1 दिसंबर 2017 तक मौका है। इस प्रतियोगिता में ओएनजीसी के कर्मचारी, उनके नजदीकी रिश्तेदार और एक्सपर्ट पैनल से जुड़े लोग प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते हैं।

वेटेज प्वाइंट दिला सकते हैं मौका
कंपनी ने डिजाइन में 7 बातों का ध्यान रखने वालों को वेटेज देने का ऐलान किया है। जो प्रतियोगी अपने डिजाइन में इन बातों का ध्यान रखेंगे, उनके इनाम जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

बहुत बड़ा है मौका
देश में करीब 70 करोड़ लोग ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। यहां पर खाना बनाने के लिए गैस के चूल्हे जैसी सुविधाएं बहुत ही सीमित मात्रा में उपलब्ध हैं। इसलिए अगर किसी का आइडिया पसंद आता है तो 18 लाख रुपए के इनाम के अलावा ऐसे चूल्हे के निर्माण में बहुत संभावना का मौका भी उनके सामने होगा।

24 घंटे काम करे यह चूल्हा
ओएनजीसी का कहना है कि चूल्हे को इस तरह डिजाइन करना है, जिससे यह 24 घंटे काम कर सके। इसके अलावा भी कुछ खूबियों का होना इनाम जीतने में मददगार हो सकता है।डिजाइन करते वक्त यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इसके उत्पादन में ज्यादा लागत न आए, जिससे यह आम लोगों के काम आ सके। यह दिन और रात में काम कर सके। इस चूल्हे में खाना बनाने से संबंधित सभी काम हो सकें। इसमें चीजों को फ्राइ करने से लेकर खौलाना तक शामिल है। यह इस्तेमाल में सुरक्षित और आसान हो।इसको बनाने में ऐसी धातु के इस्तेमाल की गुंजाइश हो जिस बाद डिस्पोज करने में दिक्कत न हो। इस डिजाइन पर बड़े पैमाने पर उत्पादन संभव हो।


PunjabKesari
 

एेसे ले सकते है प्रतियोगिता में भाग 
जो लोग इस प्रतियोगिता में शामिल होना चाहते हैं तो वह वेबसाइट https://startup.ongc.co.in पर जा सकते हैं। यहां पर उनको 1 दिसंबर 2017 तक फार्म A भरना होगा। इस में उनको अपने आइडिया का पूरा विवरण देना होगा।इसके बाद एक्सपर्ट पैनल इन पर करेगा विचार ।कंपनी ने इसके लिए एक एक्सपर्ट पैनल बनाया है। यह पैनल आने वाले हर आइडिया पर विचार करेगा। इसके बाद जिनके आइडिया पसंद आएंगे उनको अप्रैल के अंत तक पैनल के सामने अपने आइडिया को डिमॉस्ट्रेट करना होगा। प्रतियोगियों को पूरी जानकारी समय समय पर ऑनलाइन माध्यम से दी जाएगी।

तय किए गए हैं वैटेज प्वाइंट
कंपनी ने इस प्रतियोगिता के लिए वैटेज प्वाइंट तय किए हैं। अपने आइडिए और डिजायन में इन बातों का ध्यान रखने पर प्रतियोगिता जीतने की उम्मीद बढ़ सकती है।
यूटिलिटी सॉल्यूशन
ऑरिजनल्टी ऑफ सॉल्यूशन
कंप्लायंस ऑफ बॉउंड्री कंडीशन
कॉस्ट इफैक्टिवनेस
इंट्रीगेशन एंड इम्पिमेंटेबल
मेक इन इंडिया
प्रजेंटेशन क्वालिटी

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!