NEET 2018 : 5 जून को घोषित हो सकता है रिजल्ट, जानिए पूरा एडमिशन प्रोसेस

Edited By bharti,Updated: 30 May, 2018 05:24 PM

neet 2018 the results may be announced on june 5

शभर के मेडिकल कॉलजों में दाखिले के लिए ली गई नीट  परीक्षा का रिजल्ट 5 जून को घोषित कि जाने की ...

नई दिल्ली : देशभर के मेडिकल कॉलजों में दाखिले के लिए ली गई नीट  परीक्षा का रिजल्ट 5 जून को घोषित कि जाने की संभावना है। सीबीएसई ने इस साल 6 मई 2018 को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन किया था। देशभर के   सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर दाखिले के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होते है। लेकिन इस टेस्ट में एम्स और जेआईपीएमईआर संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया का मामला शामिल नहीं है।  सीबीएसई की तरफ से पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस साल एग्जाम के लिए 13.26 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हॉल में ही सीबीएसई ने नीट की आंसर कीआन्सर-की, ओएमआर रेस्पॉन्स शीट और NEET टेस्ट बुकलेट कोड जारी किया। आन्सर-की, ओएमआर शीट या टेस्ट बुकलेट में किसी भी तरह की गड़बड़ी को चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को 27 मई 2018 तक का मौका दिया गया था।  NEET रिजल्ट सीबीएसई  की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और इसके बाद संबंधित कॉलम में नीट रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि भरना होगा इसके बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। 


एेसे जारी होगा रिजल्ट 
सीबीएसई द्वारा NEET रिजल्ट के आधार पर अलग-अलग रैंक लेटर और ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट जारी किए जाते हैं। एक निश्चित कट-ऑफ पर्सेंटाइल हासिल करने वाले उम्मीदवारों को ही ऑल इंडिया रैंक मुहैया कराई जाती है।  इसके तहत सामान्य कैटेगरी के लिए 50 पर्सेंटाइल और अनुसूचित जाति/जनजाति/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 40 पर्सेंटाइल का प्रावधान किया गया है। इसके बाद रिजल्ट के आधार पर अलग से ऑल इंडिया कोटा (एआईक्यू) लिस्ट भी तैयार की जाती है. इसमें एआईक्यू एडमिशन का विकल्प चुनने वाले सफल और योग्य उम्मीदवारों का नाम होता है।  बहरहाल, अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों में दाखिला NEET मेरिट लिस्ट और एडमिशन से जुड़े NEET कट-ऑफ के आधार पर मुहैया कराया जाता है। 

PunjabKesariरिजल्ट के बाद शुरु होगी काउसलिंग
नीट के लिए क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों को ऑल इंडिया कोटा सीट से जुड़ी काउसलिंग और राज्य स्तर पर आयोजित काउसलिंग, दोनों में शामिल होने की इजाजत दी जाती है। ऑल इंडिया कोटा सीट के लिए काउसलिंग का काम मेडिकल काउसलिंग कमेटी (एमसीसी) की तरफ से किया जाता है, जबकि राज्य स्तर की काउसलिंग को अलग-अलग राज्य से जुड़ी काउसलिंग इकाइयां अंजाम देती हैं।नीट परीक्षा को पास नहीं करने वाले उम्मीदवार काउंसेलिंग या दाखिले की प्रक्रिया में शामिल होने के योग्य नहीं होंगे। 

NEET की परीक्षा पास करने वाले सभी उम्मीदवार (जम्मू-कश्मीर के छात्र-छात्राओं को छोड़कर) ऑल इंडिया कोटा काउसलिंग के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, बशर्ते उन्होंने NEET का एप्लिकेशन डालते वक्त सेल्फ-डेक्लेरेशन फॉर्म भरा हो। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसे मेडिकल काउंसिल कमेटी के बदले डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज (डीजीएचएस) द्वारा अंजाम दिया जाएगा। 


12 जून से  शुरु होगी काउसलिंग
रिजल्ट के ऐलान के तुरंत बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी, जबकि एआईक्यू काउसलिंग का मामला भी 12 जून 2018 से शुरू होगा। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज ही देशभर के डीम्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में मौजूद एमबीबीएस और बीडीएस सीटों के लिए दाखिले की प्रक्रिया को अंजाम देगा, इसके अलावा, डीजीएचएस आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे के लिए भी काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू करेगा। राज्यों के कोटे वाली सीटों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अलग-अलग राज्यों की काउंसेलिंग के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। संबंधित राज्यों द्वारा इस संबंध में घोषणा किए जाने के बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। तमाम राज्यों से जुड़ी सीटों में दाखिले के लिए NEET 2018 काउसलिंग की शुरुआत जून के दूसरे हफ्ते में आवेदन पत्र जारी करने के साथ होगी।

PunjabKesariAYUSH कोर्स में दाखिले के लिए अलग प्रक्रिया
आयुष (AYUSH) कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया को अलग-अलग राज्यों के काउसलिंग विभाग द्वारा अंजाम दिया जाएगा। जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले और ऑल इंडिया कोटा सीट का विकल्प नहीं चुनने वाले छात्र-छात्राएं अपने राज्य से संबंधित काउसलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!